Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

अंक ज्योतिष 2019

ank jyotish, 2019, rashifal, moolank, mulank

अंक ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जिसमें मूलांक के द्वारा व्यक्ति के भविष्य पता चलता है। अंक शास्त्र में हर व्यक्ति का एक मूलांक होता है और मूलांक के आधार पर ही भविष्य का आंकलन किया जाता है। यह विद्या इतनी प्रभावशाली है कि यह व्यक्ति के करियर, नौकरी, विवाह योग, व्यवसाय और भविष्य में होने वाली सटीक अनुमान लगाती है। इसके अतिरक्त अंक शास्त्र से व्यक्ति के पिछले जन्मों के बारे में भी पता चलता है। न्यूमरोलॉजी के अंतर्गत वैज्ञानिक तकनीकों का भी प्रयोग किया जाता है और प्रकृत्ति के नियमों और पंचभूतों का भी पूरी तरह से ध्यान रखा जाता है। अगर आपको कभी महसूस हो कि अकारण आपके कामों में बांधा आ रही है तथा बनते काम रुक रहे हैं, घर में क्लेश हो रहा है, पति के साथ अनबन है या जीवन पूरी तरह कष्टकारी हो गया है तो ऐसी स्थिति में परेशान होने की बजाय आप अंक ज्योतिष के आधार पर अपनी समस्या का निदान पा सकते हैं। आज हम आपको 1 से लेकर 9 तक सभी अंकों का 2019 में मिलने वाला भविष्यफल बता रहे हैं। आइए अंक ज्योतिष 2019 के माध्यम से जानते हैं आपका भविष्य :-

मूलांक 1

जिन लोगों का मूलांक 1 है उनके लिए साल 2019 बहुत ही शुभ होगा। यदि आपका जन्म 1,10,19 या 28 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 1 है। नया साल आपके​ जीवन में कई सौगात लेकर आएगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आपको 2019 में नौकरी, व्यवसाय, शिक्षा, आर्थिक, पारिवारिक, वैवाहिक और प्रेम जीवन में कई अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। सालों से रुके काम पूरे होंगे और कार्य क्षेत्र में आप तरक्की करेंगे। जो लोग नौकरी करते हैं उन्हें इस साल पदोन्नति यानि प्रमोशन मिलने की प्रबल संभावना है। जबकि बिजनेस करने वालों के ​व्यवसाय का विस्तार होगा। सरकारी सेवा में कार्यरत लोगों को भी विशेष लाभ होने की प्रबल संभावना बन रही है। आर्थिक मामलों के लिए भी साल 2019 आपके लिए बेहद शानदार है। इस साल आप कोई भी शुभ कार्य कर सकते हैं। क्योंकि इस वर्ष आमदनी में वृद्धि होने से आर्थिक मजबूती आएगी, साथ ही धन लाभ भी होगा। जो जातक पढ़ाई कर रहे हैं या कॉम्पीटिशन एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे हैं उन्हें भी बेहतर रिजल्ट मिलेंगे। एक ओर आपके अंदर आत्मविश्वास की वृद्धि होगी, वहीं दूसरी ओर आप स्वभाव से थोड़े अहंकारी भी हो सकते हैं। ध्यान रहे, अपनी कामयाबी पर घमंड न करें।

पढ़ें साल 2019 का अपना भविष्यफल

मूलांक 2

जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 2,11, 20 या 29 तारीख को हुआ है तो अंक ज्योतिष के अंतर्गत उनका मूलांक 2 होगा। मूलांक 2 वालों के लिए साल 2019 न ही ज्यादा अच्छा और न ही ज्यादा बुरा होगा। यानि कि यह वर्ष आपके लिए औसत रहेगा। इस वर्ष नौकरी, बिजनेस और शिक्षा आदि क्षेत्रों में आपको मेहनत के अनुसार फल मिलेगा। यदि आप बेहतर करना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। जो लोग इस साल विवाह करने के बारे में विचार कर रहे हैं या नया घर बनवाने वाले हैं अथवा वाहन खरीदना चाहते हैं उनके ​लिए भी यह वर्ष बेहद शुभ है। लेकिन याद रहे इस साल शिक्षा में अच्छे परिणाम के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। जीवनसाथी या प्रियतम के साथ प्यार और नजदीकियां बढ़ेंगी। सालों से चल रही अनबन खत्म होगी। अगर रिश्तों में पहले से तनाव चल रहा है तो इस साल पुराने मतभेदों को भुलाकर प्रियतम के साथ एक नए जीवन की शुरुआत करें।

मूलांक 3

किसी भी महीने की 3,12, 21 या 30 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 3 होता है। इस मूलांक के स्वामी बृहस्पति हैं और वे इन्हें आदर्शवादी, न्यायशील, दयालु व विशुद्ध प्रेमी बनाते हैं। मूलांक 3 वाले लोगों के लिए साल 2019 बहुत ही शुभ होगा। चाहे आप नौकरी करते हों या बिजनेस। छात्र-छात्राओं को भी इस वर्ष अच्छे परिणाम मिलेंगे। कामयाबी का नशा आपके सिर चढ़ सकता है, इस पर संयम रखें। सरकारी नौकरी करते हैं तो विभाग की ओर से आपको विशेष सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। वैवाहिक और प्रेम जीवन भी इस साल मधुर रहने के संकेत दे रहे हैं, बस आपकी कोशिश यही रहनी चाहिए कि जीवनसाथी या प्रियतम आप से ख़ुश रहे। बच्चों की ओर से भी शुभ समाचार मिलने के योग बन रहे हैं।

मूलांक 4

यदि किसी व्यक्ति का जन्म किसी माह की 4,13, 22 या 31 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 4 होगा। इस मूलांक के स्वामी वाले लोग वैसे तो हमेशा ही अपने जीवन में भाग्यशाली बन रहते हैं। लेकिन इस साल आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कोई नया कदम उठाने जैसे विवाह, घर खरीदने, नया वाहन खरीदने या लंबी यात्रा पर जाने से पहले गंभीरता से विचार करें और बड़ों की राय लें। वे छात्र जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उन्हें अपने अध्ययन पर अधिक एकाग्रता के साथ ध्यान देने की जरुरत होगी। खुशी की बात यह है कि इस साल आपको परिवार का काफी सहयोग मिलेगा। पत्नी और बच्चों की ओर से शुभ समाचार मिलने की संभावना है। परिवार के कष्ट और कलेश दूर होंगे। यदि लंबे समय से आपको किसी बीमारी ने जकड़ा हुआ है तो इस साल आपको उससे भी मुक्ति मिलेगी।

जानें वर्ष 2019 में पड़ने वाले सभी व्रत एवं त्यौहारों की तारीखें

मूलांक 5 पढ़ें साल 2019 का अपना भविष्यफल

माह की 5,14 या 23 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 5 होता है। अंक ज्योतिष भविष्यफल 2019 के अनुसार यह साल मूलांक 5 वालों के लिए हर लिहाज से उन्नति दायक रहने वाला है। जिस चीज का सपना आप सालों से देख रहे हैं उसके इस साल पूरा होने की काफी उम्मीद है। नौकरी के क्षेत्र में आपको तरक्की मिलेगी। सबसे खास बात है कि इस वर्ष आप अपनी वाणी और व्यक्तित्व से हर किसी का मन मोह लेंगे। आॅफिस के साथ ही परिवार के लोगों से भी अच्छे संबंध बनेंगे। पति के साथ विदेश जाने के योग बन रहे हैं। बिजनेस करने वालों की आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत होगी। लेकिन आपके किसी पुराने दोस्त से अनबन होने के संकेत भी मिल रहे हैं। यदि आपको कहीं संभावना लगे तो पहले ही सतर्क हो जाएँ।

मूलांक 6

ऐसे व्यक्ति जिनका जन्म माह की 6, 15 या 24 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 6 है। ज्योतिष विज्ञान का कहना है कि यह वर्ष आपके लिए काफी संघर्ष भरा रहेगा। चाहे पढ़ाई हो, नौकरी हो, बिजनेस हो या फिर कोई और काम हो। आपको हर जगह चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। हालाँकि तमाम संघर्षों के बावजूद आपकी सामने कई अच्छे अवसर आएंगे। इस वर्ष कर्ज से आपको मुक्ति मिलेगी। जितना भी कमाएंगे उसमें आप और आपका परिवार हंसी खुशी जिएंगे। इस वर्ष आप अपने परिश्रम से परिस्थितियों को बदलने का साहस दिखाएंगे। जो छात्र सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस वर्ष सफलता प्राप्त करने के लिए एकाग्र चित होकर अध्ययन करना होगा। लव लाइफ के लिए यह साल शुभ संकेत दे रहा है। इस वर्ष आपको संतान की प्राप्ति होगी। पति के साथ चल रही अनबन खत्म होगी और आपके बीच नजदीकियां बढ़ेंगी।

मूलांक 7

जिन लोगों का जन्म 7, 16 या 25 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 7 है। अंक ज्योतिष फलादेश 2019 के अनुसार मूलांक 7 वाले लोगों के लिए यह साल शानदार रहने वाला है। हर क्षेत्र में आप दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की करेंगे। इस वर्ष आपकी पुत्री के लिए विवाह का मंगल योग है। बच्चों की ओर सुखद समाचार मिलेगा। पति के साथ लंबे समय से चल रही अनबन खत्म होगी। जो लोग मंगली हैं उनके जीवन की कई चुनौतियाँ व कष्ट समाप्त होंगे। हालांकि पारिवारिक जीवन में इस साल कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है इसलिए पारिवारिक मामलों में धैर्य के साथ काम लेने की आवश्यकता होगी।

मूलांक 8

जिनका जन्म माह की 8, 17 या 26 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 8 होगा। इस वर्ष नौकरी और व्यवसाय में परिवर्तन की संभावना बन रही है। आॅफिस के काम के सिलसिले में विदेश जाने के योग बन रहे हैं। आॅफिस में काम का प्रेशर रह सकता है। इसलिए पर्सनल और प्रोफेशल लाइफ में बैलेंस बनाकर रखें, नहीं तो इससे आपका पारिवारिक जीवन प्रभावित हो सकता है। यदि आप प्रशासनिक सेवा, चिकित्सा और इंजीनियरिंग से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इसमें अच्छी सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। काम की वजह से तनाव बढ़ सकता है। इसलिए सावधान रहें।

मूलांक 9

वे जातक जिनका जन्म माह की 9, 18 या 27 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 9 होगा। करियर अथवा बिजनेस में आपको जबरदस्त सफलता मिलेगी। आप अपनी कौशल नीति और सूझबूझ से सभी चुनौतियों को खत्म करेंगे। मूलांक 9 वालों के लिए यह साल विवाह करने की दृष्टि से भी बहुत अच्छा होगा। स्वास्थ्य को लेकर भी आप इस वर्ष अच्छा अनुभव करेंगे। माता-पिता की सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहें। यदि संभव हो तो अपने माता पिता के साथ किसी तीर्थ यात्रा पर जाएँ।

More from: Jyotish
36878

ज्योतिष लेख