Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

बुद्धिमान बनना हे तो चिंतित रहिए !

anxiety means wise, anxiety in people, stress anxiety
14 अप्रैल, 2012
 
लंदन। अगर आप बहुत ज्‍यादा चिंतित रहते हैं तो इस अध्ययन से आपकी सारी चिंताएं समाप्त हो जाएंगी। क्‍योंकि जब आपको पता चलेगा कि चिंता करना एक लाभकारी मानवीय विलक्षणता है, जो आपके बुद्धिमान होने का संकेत है।

एसयूएनवाई डॉनस्टेट मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं का कहना है कि चिंता को आम तौर पर एक नकारात्मक विशेषता माना जाता है और विद्वता को सकारात्मक विशेषता के तौर पर देखा जाता है, लेकिन यह दोनों ही गुण आपस में जुड़े हुए हैं।

सेंटर की एक विज्ञप्ति के अनुसार, ‘अधिक चिंता करना अधिक बुद्धिमान होने का लक्षण है, क्योंकि ऐसे में व्यक्ति तमाम पहलुओं को लेकर आशंकित रहता है और कोई जोखिम नहीं लेना चाहता। ऐसे में उसके बेहतर काम करने के अवसर अधिक रहते हैं, इसलिए चिंता को भी बुद्धि की ही तरह इनसान की लाभकारी विशिष्टता माना जाना चाहिए।’

अपने अध्ययन में शोधकर्ताओं में एंग्जायटी अर्थात चिंता के रोग के शिकार लोगों और उनके मुकाबले स्वस्थ स्वयंसेवकों को शामिल किया और आईक्यू परीक्षण के जरिए उनके बौद्धिक स्तर का आंकलन किया।

More from: Rang-Rangili
30523

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020