Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

बच्चों के लिए फायदेमंद है मछली

fish is beneficial for children

25 अगस्त, 2010

वाशिंगटन। मछली खाना बच्चों के दिमागी और तंत्रिका संबंधी विकास के लिए बेहद जरूरी है।

इलिनॉय विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज की खानपान विशेषज्ञ सुजान ब्रेवेर ने कहा, "बच्चों को काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत होती है। यह दिमाग, स्नायु और आंखों के विकास के लिए बहुत जरूरी है। बच्चों के लिए मछली खाना उस समय ज्यादा जरूरी होता है जब वे मां का दूध छोड़ने के बाद ठोस आहार अपनाने लगते हैं।"

ब्रेवेर मानती हैं कि पांच वर्ष की उम्र का होते-होते बच्चों में खानपान संबंधी आदत बन जाती है। इस दौरान उनके अंदर खाने पीने की वस्तुओं को लेकर पसंद और नापसंद भी विकसित हो जाती है। ऐसे में माता-पिता को उनमें मछली जैसे व्यंजन की आदत डालना जरूरी है।

सालमन नाम की मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है। इस एसिड के कारण बच्चों के अंदर धमनियों से संबंधित बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है लेकिन सच्चाई यह है कि व्यस्क लोग भी सप्ताह में दो बार मछली खाना पसंद नहीं करते।

More from: Jyotish
13572

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020