Get free astrology & horoscope 2013

प्राइवेसी पॉलिसी

हिन्दीलोक आपके द्वारा दी गई सूचना की प्राइवेसी को गंभीरता से लेता है और इसी निमित्त वेबसाइट ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी बनायी है। कृपया इस पॉलिसी को अच्छी तरह से पढ़ें -

  • हिन्दीलोक यह आश्वस्त करता है कि वह सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान, जन्म संबंधी विवरण को क़ानून एवं सुरक्षा के तहत गोपनीय रखेगा।

  • हिन्दीलोक आगे यह गारंटी देता है कि सिवाए कुंडली चार्ट और भविष्यवाणियों के सूचित करने के अलावा वेबसाइट के द्वारा किसी सदस्य की भविष्यवाणी की जानकारी का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष उपयोग नहीं किया जाएगा।

  • वेबसाइट अपने उपयोगकर्ताओं की प्रोफाइल को एक्सेस और जानकारी को बदलने की अनुमति देती है।

  • वेबसाइट आपकी व्यक्ति जानकारी को न तो किसी को बेचेगी और न ही किसी को किराए पर देगी।

जैसा कि हम नई-नई सेवाओं और वस्तुओं को जोड़ते रहते हैं, इसलिए हमारा सुझाव यह है कि आप समय-समय पर यह जाँच अवश्य करें कि हम आपकी जानकारी के साथ कैसा व्यवहार करते हैं। अगर हमारी प्राइवेसी पॉलिसी में किसी तरह का परिवर्तन हुआ तो हम इस पेज पर वह जानकारी अवश्य डालेंगे, जिससे आप उन परिवर्तनों को पढ़ सकें और उसके बारे में जान सकें।

1. हम किस प्रकार की निजी जानकारी एकत्रित करते हैं?

अ. रजिस्ट्रेशन डेटा

मेंबरशिप रजिस्ट्रेशन के दौरान हिन्दीलोक आपकी व्यक्तिगत जानकारी को एकत्र करता है। इसमें आपका नाम, लिंग, जन्म विवरण, ई-मेल एड्रेस और आपके जन्म का स्थान से संबंधी जानकारी होती है। दरअसल, इन्हीं जानकारी के द्वारा हम आपके ज्योतिषीय गणना के आधार पर सटीक फलादेश के बारे में बताते हैं। आपकी प्रोफ़ाइल को सुरक्षित करने के लिए ईमेल एड्रेस के साथ-साथ पासवर्ड का उपयोग किया जाता है। इसके बाद आपको हमारी सेवाओं को लेने के लिए कोई और इन्फोर्मेशन देने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप हिन्दीलोक के यूजर नहीं है तो हम आपको अपनी सेवाओं को पहुचाने में असमर्थ होंगे। उदाहरण के लिए आपका व्यक्ति राशिफल।

ब. लॉन्ग फाइल्स, आईपीए एड्रेस और कुकीज़

जब आप हमारी वेबसाइट हिन्दीलोक पर विजिट करेंगे और हमारी सेवाओं और टूल्स का प्रयोग करेंगे तो हिन्दीलोक एवं थर्ड पार्टी (जिसके साथ हिन्दीलोक का अनुबंध है) हेतु आपकी जानकारी को एकत्रित किया जाएगा। इस जानकारी में आपकी फाइल्स, आईपी एड्रेस और कुकीज़ शामिल हो सकती हैं। जानकारी को इकट्ठा करने का उद्देश्य ये है कि हम आपके सॉफ़्टवेयर और हमारी वेबसाइट के साथ आने वाली समस्याओं का निदान कर सकें। इसके अलावा किसी अन्य कार्य के लिए इन जानकारियों का उपयोग नहीं किया जाएगा।

स. ऑर्डर के द्वारा

हम अपनी ऑर्डर फॉर्म में भुगतान की गई सेवाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक जानकारी एकत्र करते हैं। इसमें दी गई जानकारी को पूरी तरह से गोपनीय रखा जाता है। जैसा कि हमने पहले कहा है, हम अपने यूजर्स की पहचान, जन्म विवरण और कानूनी नियामक और सुरक्षा कारणों से गोपनीयता की गारंटी देते हैं। हिन्दीलोक इस बात की गारंटी देता है कि हमारे द्वारा सिवाए कुंडली चार्ट और भविष्यवाणियों के संवाद के स्पष्ट उद्देश्य को छोड़कर, किसी भी जानकारी के बारे में कोई प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष उपयोग नहीं किया जाएगा।

द. अन्य सूचना

अन्य जानकारी ईमेल या फिर अन्य माध्यमों जैसे सर्विस या प्रोडक्ट्स से प्राप्त होती है। सामान्य नियम के आधार पर, आपकी प्रोफाइल का किसी अन्य कार्य के लिए प्रयोग नहीं लिया जाता है, और इसका उपयोग केवल आपकी विशिष्ट आवश्यकता या चिंता को दूर करने के लिए किया जाता है, जिसके लिए आप हमसे संपर्क करते हैं।

2. सुरक्षा

हम अपनी वेबसाइट पर किसी प्रकार की भुगतान से संबंधित जानकारी एकत्र नहीं करते हैं। भुगतान को थर्ड पार्टी गेटवेज़ के द्वारा बेहद ही सुरक्षित रूप में किया जाता है। हम इंडस्ट्री के तय मानकों, तकनीकी मापदंड़ों और प्रोसीजरल मेजर्स का पालन करते हैं। ताकि कोई अनाधिकारिक व्यक्ति या संस्था इसमें निहित जानकारी को एक्सेस न कर सके। हालाँकि हम यह भी स्पष्ट करते हैं कि न तो हमारी वेबसाट और न ही कोई दूसरी वेबसाइट पूरी तरह से रिस्क के मामले में सुरक्षित है।

3. अन्य वेबसाइ लिंक

हमारी वेबसाइट्स पर अन्य वेबसाइट्स के लिंक हो सकतें हैं। लेकिन हिन्दीलोक अन्य वेबसाइट्स की गोपनीयता पॉलिसी के लिए जिम्मेदार नहीं है।

4. हमसे संपर्क करें

अगर आपके मन में प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर किसी प्रकार की जिज्ञासा है तो आप इसके लिए हमसे [email protected] संपर्क कर सकते हैं।


मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।