Interview RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

आसान काम नहीं है निर्देशन : संजय मिश्रा

sanjay mishra, pranam wallequm hindi movie, actor director sanjay mishra
छोटे पर्दे के धारावाहिक ऑफिस ऑफिस के शुक्ला जी यानी संजय मिश्रा बड़े पर्दे का भी जाना-माना नाम है। वह प्रणाम वालेकुम नाम की फिल्म के साथ अब निर्देशन के मैदान में उतर रहे हैं। व्यंग्यात्मक शैली वाली यह फिल्म प्रदर्शन के लिए तैयार है। अभिनय से निर्देशन तक के सफर पर उनसे बातचीत।
 

निर्देशक का दायित्व निभाना कितना चुनौतीपूर्ण रहा?

कोई भी नया काम चुनौतीपूर्ण तो होता ही है। लेकिन, एनएसडी के बैकग्राउंड का मुझे लाभ मिला। निर्देशक को सभी विभागों से तालमेल बैठाना पड़ता है और यह कहने में कोई हिचक नहीं है कि अभिनय से बहुत मुश्किल है। मैंने नाटक निर्देशित किए हैं, लिहाजा निर्देशन की समझ तो थी ही। हां, फिल्म निर्देशन के लिए कुछ तकनीकी बातें समझनी पड़ीं।
 
निर्देशन का काम कितना रास आया।

फिल्म का निर्देशक कई महीनों तक 24 घंटे उसी बारे में सोचता है। लेकिन मैं कहूंगा कि काम में मजा आया। एक अलग रोमांच था। एक अलग चुनौती थी, लेकिन इसे निभाने में आनंद आया।

 
प्रणाम वालेकुम की यूएसपी क्या है?
फिल्म का संदेश है इंसान बनो। हिन्दू-मुस्लिम बाद में बनो। फिल्म में एक डायलॉग है-चलो गंगा नहाते हैं, मदीना सर झुकाते हैं। एक पौधा लगाते हैं और इंसान बन जाते हैं। इंसानियत की नहीं बचेगी तो सारे धर्म और सारी व्यवस्था धरी रह जाएगी। लेकिन, मैं साफ कर दूं कि फिल्म कॉमेडी नहीं है। मैं नहीं चाहता कि फिल्म को देखने के लिए दर्शक कोई खास उम्मीद लेकर आएं। दरअसल, इसे किसी भी कैटेगरी में रखना मुश्किल होगा।
 

आपने टेलीविजन पर खूब काम किया है। लेकिन आजकल नहीं दिखायी देते?

यकीकन टेलीविजन पर बहुत काम किया है। टीवी ने भी खूब पहचान दिलायी है मुझे। लेकिन आप यकीं नहीं करेंगे कि काफी वक्त से मैंने टीवी नहीं देखा। मैं देखता ही नहीं क्योंकि वहां कुछ देखने जैसा नहीं होता। ऐसा लगता है कि टीवी माध्यम अपनी जिम्मेदारी किसी भी तरह नहीं निभा रहा है। कुछ भी दिखाने का मतलब यह नहीं है कि हम कुछ भी देखना चाहते हैं।

 
फिल्म कब रिलीज हो रही है?

फिल्म को एक दो महीने में ही रिलीज करने का इरादा है।

More from: Interview
30130

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020