Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

बॉलीवुड की चर्चित शादियां : 2012

2012 bollywood famous marriage

 

 26 दिसम्बर 2012

मुम्बई। बॉलीवुड में इस साल कई जोड़ियां शादी के बंधन में बंधी। इनमें से कुछ तो वे थीं, जिनकी शादी का इंतजार बॉलीवुड के साथ-साथ उनके प्रशंसक भी लम्बे समय से कर रहे थे तो कुछ वे जिन्होंने अभिनय में मिली असफलता के बाद घर बसाना बेहतर समझा।


इस साल अभिनेता सैफ अली खान और अभिनेत्री करीना कपूर, अभिनेत्री विद्या बालन और व्यवसायी सिद्धार्थ राय कपूर, अभिनेता रितेश देशमुख और अभिनेत्री जेनेलिया डिसूजा, अभिनेत्री ईशा देओल और व्यवसायी भरत तख्तानी, अभिनेत्री लीजा रे और बैंक प्रबंधक जैसन डेहनी, अभिनेता रामचरण तेजा और उपासना कैमिनेनी, गायक मोहित चौहान और पत्रकार प्रार्थना ने सात फेरे लिए।


महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और दिवंगत कांग्रेसी नेता विलास राव देशमुख के छोटे बेटे रितेश ने सात साल से उनकी महिला मित्र रहीं जेनेलिया से तीन फरवरी को शादी रचाई। यह शादी पारम्परिक मराठी रीति-रिवाज के साथ ही एक चर्च में भी सम्पन्न हुई, जहां इन्हें आशीर्वाद देने बॉलीवुड, राजनीति और उद्योग जगत की हस्तियां पहुंचीं।
 

ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी ने अपनी बेटी ईशा देओल के फिल्मी करियर को चमकाने की जिम्मदारी खुद लेते हुए पहली बार फिल्म 'टेल मी ओ खुदा' के जरिए निर्देशन में कदम रखा, लेकिन यह फिल्म बॉक्सऑफिस पर औंधे मुंह गिरी। ईशा को मिली इस असफलता का ही नतीजा था कि उन्होंने अपने पुरुष मित्र भरत तख्तानी के साथ घर बसाने का फैसला कर लिया। इन दोनों ने जुहू स्थित इस्कॉन मंदिर में 29 जुलाई को दक्षिण भारतीय रीति-रिवाज से शादी रचाई।


शादी के इस अवसर पर ईशा के बड़े भाई सनी और बॉबी भले नहीं पहुंच पाए हों, लेकिन चचेरे भाई और ईशा के करीबी माने जाने वाले अभय देओल ने उपस्थित हो कर भाई की हर रस्म पूरी की।


इस साल की सबसे मशहूर शादी कपूर खानदान की बेटी और मशहूर अभिनेत्री करीना कपूर और पटौदी की विरासत सम्भाल रहे अभिनेता सैफ अली खान की रही, जिनकी शादी का इंतजार उनके प्रशंसक पिछले पांच सालों से कर रहे थे और सैफ की मां व प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर की ओर से शादी की तारीख की घोषणा के साथ लोगों का इंतजार खत्म हुआ।


लोगों की अपेक्षाओं के विपरीत इन दोनों ने बेहद सादे समारोह में सैफ के घर में 16 अक्टूबर को रजिस्टर्ड शादी की। हालांकि, एक निजी समारोह में शादी करने के बाद उन्होंने भव्य दावत दी, जिसमें शाहरुख खान, अनिल कपूर, प्रीति जिंटा जैसी मशहूर फिल्मी हस्तियों ने शिरकत की। करीना के पूर्व पुरुष मित्र शाहिद कपूर ने उन्हें शादी की मुबारकबाद देते हुए कहा, "मैं दोनों को शादी की मुबारकबाद देता हूं। मुझे उम्मीद है कि दोनों खुश रहेंगे। मुझे आशा है कि एक बेहतरीन अदाकारा होने के नाते वह आगे भी काम करना जारी रखेंगी।"


करीना की जहां यह पहली शादी है, वहीं सैफ की यह दूसरी शादी है। उन्होंने अभिनेत्री अमृता सिंह के साथ अपनी शादी के 14 साल बाद उन्हें तलाक दे दिया था। इन दोनों के दो बच्चे- बेटी सारा और इब्राहिम हैं।


कैंसर को मात देकर अभिनय की दुनिया में वापसी करने वाली अभिनेत्री लीजा रे ने लम्बे समय से उनके मित्र रहे बैंक प्रबंधक जैसन डेहनी से बेहद सादे समारोह में अक्टूबर महीने में कैलिफोर्निया की नापा वैली में शादी रचाई। लीजा के मुताबिक कैंसर के दौरान मिले अनुभव ने उन्हें शादी के लिए प्रेरित किया।


इसके अलावा फिल्म 'रॉकस्टार' के गायक मोहित चौहान ने अपनी मित्र और दिल्ली की पत्रकार प्रार्थना से एक निजी समारोह में पांच जुलाई को और दक्षिण के सुपरस्टार चिरंजीवी और फिल्म 'जंजीर' के नए संस्करण में अमिताभ की भूमिका दोहरा रहे राम चरण तेजा ने एक पत्रिका की सम्पादक उपासना कैमीनेनी से हैदराबाद में 14 जून को शादी रचाई।


साल के आखिर में 'द डर्टी पिक्चर' की अभिनेत्री विद्या बालन ने अपने पुरुष मित्र और 'यूटीवी' के मुख्य प्रबंधन अधिकारी सिद्धार्थ राय कपूर से बांद्रा के 'ग्रीन माइल' बंग्ले में पंजाबी और दक्षिण भारतीय रीति-रिवाज से 14 दिसम्बर को शादी रचाई। शादी के सभी कार्यक्रम बेहद निजी रखे गए थे, जिनमें अभिनेत्री रेखा के अलावा किसी और बॉलीवुड हस्ती ने शिरकत नहीं की। वैसे शादी के बाद चेन्नई में दावत दी गई। विद्या की यह पहली और सिद्धार्थ की तीसरी शादी है।

 

More from: samanya
34189

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020