Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

हरियाली से बनता है मन अधिक उदार व मिलनसार

greenery

20 अप्रैल 2011

वाशिंगटन। किसी उद्यान में टहलना, आलीशान आसियाने में दोपहर बिताने से कहीं ज्यादा लाभकारी है। यह व्यक्ति को अधिक उदार व मिलनसार बनाता है। युनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस में पर्यावरण एवं आचरण शोधकर्ता फ्रांसिस 'मिंग' कूका कहना है, "उद्यान समर्थकों, प्रकृति के चितेरों और चर्चित लेखकों ने दशकों से लगातार दावा किया है कि प्रकृति के पास उपचारक शक्तियां हैं।"

कू ने कहा, "लेकिन अभी हाल तक उनके दावों पर गहन वैज्ञानिक आकलन नहीं किया गया था।" कू ने मनुष्य पर हरित क्षेत्र के प्रभाव का अध्ययन किया है। कू ने कहा, "हमने हरित वातावरण में व्यक्ति को अधिक उदार और मिलनसार पाया। हमने उनके भीतर मजबूत सामाजिक सरोकार व महान सामुदायिक भावना, अधिक आपसी विश्वास व दूसरों की मदद करने की इच्छा पाया।"

इलिनोइस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, कू ने कहा, "अनुसंधानकर्ताओं ने कई तरह की प्रकृति का इस्तेमाल कर कई भिन्न-भिन्न आबादी में प्रकृति के प्रभावों का अध्ययन किया है।" बयान में कहा गया है, "अनुसंधानकर्ताओं ने शिकागो में ऊंची इमारतों में एक या दो पेड़ों व इमारत के बाहर कुछ घासों के साथ जीवन बिताने वाले निवासियों पर, कक्षाओं में बैठ कर प्राकृतिक दृश्यों के स्लाइड शो देख रहे कॉलेज के विद्यार्थियों पर अध्ययन किया।"

More from: Rang-Rangili
20172

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020