Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

दुनिया का सबसे छोटा शख्स शादी के लिए उतावला

june-re-world-s-shortest-highted-man-is-ready-to-marry-06201113

13 जून 2011

कुआलालंपुर। तो भाई साहब 18 साल के हो गए। और वयस्क होते ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल हो गए। आप सोचेंगे कि 18 साल का होते ही इन जनाब में कौन सा रिकॉर्ड बना दिया कि खुद ब खुद उन्हें गिनीज बुक में शामिल कर लिया गया। तो बात ऐसी है कि फिलीपीन के जुनरे बालविंग ने जैसे ही 18 साल पूरे किए, उन्हें दुनिया के सबसे छोटे कद का शख्स घोषित कर दिया गया। जी हां, इन महाशय की लंबाई सिर्फ 59.93 सेंटीमीटर है यानी दो फीट भी नहीं।

उनकी इसी खासियत की वजह से उन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह दी गई है। फिलीपीन में निनदानाओ द्वीप में एक लोहार के घर में जन्मे बालाविंग से पहले यह रिकार्ड नेपाल के एक नागरिक के नाम था। मनीला बुलेटिन के अनुसार बालाविंग दो साल की अवस्था से हमेशा बीमार रहता था और उसमें बढ़ने के कोई लक्षण नजर नहीं आते थे। डॉक्टर भी कोई जतन नहीं कर पाए।

इस मौके पर गिनीज बुक के अधिकारियों ने तीन चरणों में उसके कद की नाप लेकर उसे दुनिया का सबसे नाटा व्यक्ति होने के खिताब नवाजा। उसके बाद उन्हें गिनीज बुक का सर्टीफिकेट, टीशर्ट और जूते दिए गए। इससे पहले 2010 में गिनीज बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड्स ने नेपाल के खगेन्द्र थापा मागर को दुनिया का सबसे छोटा इंसान घोषित किया था जिसकी लंबाई महज 67 सेंटीमीटर (26.4) थी। गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स के प्रधान संपादक क्रेगग्लेनडे के अनुसार अधिकृत तौर पर वह दुनिया का सबसे छोटा इंसान है।

क्रेग ने गांववालों और जुनरे के रिश्तेदारों के समक्ष उसका कद नापते हुए यह एलान किया। क्रेग ने कहा, वह एक खास लड़का है। उसे बोलने और खड़े होने में दिक्कत पेश आती है लेकिन वह अपने परिवार और समुदाय के लिए ईश्वर की देन है। जूनरे ने कहा, मैं काफी खुश हूं। मैं छोटा जरूर हूं लेकिन अब एक वयस्क हूं। मुझे खूबसूरत पत्नी की तलाश है। मैं जानता हूं कि वह मुझसे लंबी ही होगी, लेकिन अब मैं और ज्यादा प्रतीक्षा करने की स्थिति में नहीं हूं।

More from: Rang-Rangili
21614

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020