Technology RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

सैन्य मिशन के लिए उपयोगी हो सकते हैं निन्‍जा रोबोट्स

ninja-robots

18 अप्रैल 2011

वाशिंगटन। अगली बार आप घर में हों या कार्यालय में, निन्जा रोबोट्स को जरूर खोजिए। ये रोबोट आपके शयन कक्ष में या आपकी काम करने की मेज के नीचे छुपे हो सकते हैं। ये छुपकर रहने वाले रोबोट मानव की निगाह से बच सकते हैं और इन्हें बनाने का मुख्य मकसद इनका सैन्य मिशनों में हिस्सा लेना है।

छुपकर वार करने वाले विमान बना चुकी लॉकहीड मार्टिन कम्पनी अब इस तरह के रोबोट विकसित कर रही है। कम्पनी की इस परियोजना के मुख्य इंजीनियर ब्रायन सैटरफील्ड कहते हैं, "शोध का मुख्य मकसद रोबोट्स को इतना सक्षम बनाना है कि वे प्रभावकारी ढंग से सैन्य कार्य कर सकें।" उन्होंने कहा, "कई सैन्य मिशनों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह होती है कि सैनिक शत्रु को खबर हुए बिना उसके इलाके में पहुंच जाएं। निगरानी और विस्फोट करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।"

सैटरफील्ड ने बताया कि ये रोबोट आसपास के इलाके का उपग्रह नक्शा बना सकेंगे। इससे रोबोट छुपने के लिए स्थान तलाश सकेंगे। इस रोबोट को अब तक कोई नाम नहीं दिया गया है लेकिन ये दिखने में एक रिमोट कंट्रोल कार जैसे होंगे। ये रोबोट संवेदकों की एक जटिल प्रणाली के जरिए लोगों की निगाहों से बच सकेंगे लेकिन ये मानव की पदचाप और आवाज पहचान सकेंगे।

 

More from: Technology
20067

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020