Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

तकनीकी स्टार्टअप एस्ट्रोसेज.कॉम बना दुनिया का नं. 1

नोएडा, अप्रैल 12, 2016: एस्ट्रोसेज.कॉम अब दुनिया की सबसे बड़ी ज्योतिष वेबसाइट बन गयी है। वेबसाइट रेटिंग की जानी-मानी सेवा एलेक्सा.कॉम के मुताबिक एस्ट्रोसेज की ग्लोबल रैंकिग चढ़कर 6111 पहुँच गयी है, जो ज्योतिष के क्षेत्र में सर्वाधिक है। गौरतलब है कि एस्ट्रोसेज.कॉम भारत में पहले ही इस क्षेत्र की सबसे बड़ी वेबसाइट थी। एस्ट्रोसेज को तकनीकी स्टार्टअप ओजस सॉफ़्टेक प्रा. लि. ने बनाया है जिसके दूसरे कई उत्पाद भी बेहद लोकप्रिय हैं; मसलन – हिन्दी की ऍप योहो न्यूज़, दोस्तों-रिश्तेदारों के बीच कॉन्टेस्ट करने के लिए कॉन्टेस्टी और मेट्रिमनी की जानी-मानी सेवा एस्ट्रोसेज मैरिज डॉट कॉम।


इस बारे में कंपनी के को-फांउडर और डाइरेक्टर प्रतीक पांडे का कहना है, “हमारे लिए वाकई यह बड़ी उपलब्धि है। हॉरोस्कोप.कॉम को पीछे छोड़कर इस क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट बनना यकीनन खुशी की बात है।” भारत में उभरते हुए तकनीकी वातावरण पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने आगे कहा, “प्रधानमंत्री मोदी स्टार्टअप पर बहुत ध्यान दे रहे हैं और यह भारत के लिहाज से काफी उत्साहजनक है। इससे न केवल विकास की रफ्तार में तेजी आएगी, बल्कि उन लोगों को भी हौसला मिलेगा जो खुद की दम पर कुछ करना चाहते हैं। स्टार्टअप इंडिया का नया माहौल हमारे जैसी कंपनियों को वैश्विक दौड़ में आगे बढ़ने में मदद करता है।”

तकनीकी तौर पर अपने क्रान्तिकारी उत्पादों और सेवाओं के चलते एस्ट्रोसेज पहले से ही ज्योतिष के क्षेत्र में एक बड़े खिलाड़ी के तौर पर स्थापित है। साथ ही एस्ट्रोसेज की मोबाइल ऍप “एस्ट्रोसेज कुंडली” सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ज्योतिषीय ऍप है, गूगल प्ले के आंकड़ों के अनुसार करीब 50 लाख से ज्यादा उपयोक्ता इसे इस्तेमाल करते हैं।

कंपनी के सीईओ पुनीत पांडे का कहना है, “हमारा जोर है कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण के आधार पर ज्योतिषीय सुविधाएँ लोगों तक पहुँचाई जाएँ। साथ ही हम उन चुनिन्दा स्टार्टअप में से एक हैं जो मुनाफे में हैं। हम अपने प्रतिद्वन्द्वियों से काफी आगे हैं। अपने नए, बेहतर प्रोडक्ट और सर्विसिज के माध्यम से हम यह दिखाना चाहते हैं कि ज्योतिष भी योग की ही तरह एक विज्ञान है, न कि अंधविश्वास।”

एस्ट्रोसेज के बारे में

दुनिया की सबसे बड़ी ज्योतिष वेबसाइट एस्ट्रोसेज.कॉम के निर्माण के पीछे जो कंपनी है, उसका नाम है ओजस सॉफ्टेक प्रा. लि.। 2008 से ही कंपनी ज्योतिष से जुड़ी सेवाओं को जन-जन तक पहुँचाने का काम कर रही है और इस क्षेत्र में यह पहले पायदान पर काबिज है। हर महीने एस्ट्रोसेज.कॉम पर 6 करोड़ से ज्यादा हिट्स आते हैं; वहीं एस्ट्रोसेज कुंडली मोबाइल ऍप के 50 लाख से अधिक डाउनलोड हैं। गूगल ने भी इस उभरते हुए स्टार्टअप को पहचाना और अपने प्रतिष्ठित कार्यक्रम गूगल लॉन्चपैड में जगह दी। साथ ही फेसबुक ने भी ओजस सॉफ्टेक की क्षमताओं को पहचानते हुए उसे अपने कार्यक्रम एफबी-स्टार्ट में नामित किया है।

ओजस सॉफ्टेक उन मुट्ठीभर इंटरनेट स्टार्टअप में से एक है जो बिना किसी बाहरी निवेश के अपने दम पर इस मुकाम तक पहुँचे हैं, यानी कि कंपनी ने किसी तरह की कोई फंडिंग नहीं ली है। नई सोच, दूरदृष्टि, तेजी, रचनात्मकता और बेजोड़ नेतृत्व के चलते कंपनी ने यह मुकाम हासिल किया है।

ओजस सॉफ्टेक प्रा. लि. की SaaS, क्लाउड कंप्यूटिंग, मोबिलिटी, बिग डेटा व एनालिटिक्स तथा भारतीय भाषाओं से संबंधित कार्यों में विशेषज्ञता है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें:
सुरभि भदौरिया, कम्यूनिकेशन मैनेजर
मोबाइल: 8447487518
More from: samanya
36836

ज्योतिष लेख