हल्दी के प्रयोग से हृदयाघात का खतरा कम Jyotish

agency

हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एवं एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण इसके प्रयोग से दिल के ऑपरेशन के बाद पड़ने वाले दौरे का खतरा कम हो जाता है।

आराम करने से स्वस्थ होती हैं दिल की क्षतिग्रस्त कोशिकाएं Astrology

agency

लंदन | दिल के दौरे के बाद दिल की कोशिकाओं को पहुंचे नुकसान को दूर किया जा सकता है। एक नए अध्ययन के मुताबिक इसके लिए आपको अपने दिल को आराम देना होगा। इम्पीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं ने चूहों पर यह अध्ययन किया। अध्ययन के मुताबिक दिल के दौरे से दिल की मांसपेशीय कोशिकाओं पर जो प्रभाव पड़ता है वह स्थायी नहीं होता है। इस खोज ने दिल के इलाज की दिशा में नए दरवाजे खोले हैं।

दूध के दांत बचा सकते हैं जिंदगी Astrology

agency

30 मार्च 2012 नई दिल्ली | क्या आपके बच्चे के दूध के दांत टूटने वाले हैं.. तो उन्हें फेंकने की बजाए आप उन्हें डेंटल स्टेम सेल बैंक में भविष्य में इस्तेमाल के लिए सहेज कर रख सकते हैं। बच्चे के आगे के जीवन में गम्भीर बीमारियों की दशा में ये दांत स्टेम कोशिकाओं के निर्माण में प्रयुक्त हो सकते हैं। भारत में डेंटल स्टेम सेल बैंकिंग नई है लेकिन फिर भी इसे अम्बलीकल कॉर्ड ब्लड बैंकिंग की अपेक्षा अधिक कारगर विकल्प माना जा रहा है।

कुंड में नहाने से ठीक होता है चर्म रोग! Astrology

agency

बांदा | बुंदेलखण्ड में कई ऐसे प्राकृतिक संसाधन हैं जो मानव जीवन के लिए फायदेमंद साबित हो रहे हैं। बांदा जिले के तुर्रा गांव की बिसाहिल नदी में एक ऐसा पाताली जलधारा का कुंड है, जिसका पानी पीने या स्नान मात्र से बड़ा से बड़ा चर्म रोग ठीक हो जाता है। चिकित्सक और वैज्ञानिक भी इस करिश्माई जल में घुले तत्वों की खोजबीन करने में नाकाम हैं। चित्रकूट के हनुमानगंज के जंगल में बने 'करका आश्रम' के जलकुंड के पानी

अकेले रहने वालों को ज्यादा घेरता है अवसाद Astrology

agency

हेलसिंकी | पिछले तीन दशकों में परिवार से अलग रहने वाले लोगों की संख्या दुगुनी हो गई है, लेकिन ऐसे सभी लोगों में अवसाद का स्तर काफी अधिक है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। एक नवीनतम शोध से पता चला है कि सामाजिक और परिवार में रहने वाले लोगों की तुलना में अकेले रहने वाले लोगों में अवसाद का स्तर 80 प्रतिशत अधिक है।

मोटापे को दूर रखना है तो सैर करें Astrology

agency

लंदन | वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि प्रतिदिन एक घंटे तक लगातार मंथर गति से पैदल चलें या सैर पर निकलें तो मोटापे का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो सकता है। समाचार पत्र 'डेली एक्सप्रेस' के मुताबिक वैज्ञानिकों के मुताबिक मोटापे को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका हर दिन नियमित रूप से एक घंटे के लिए टहलना या सैर पर जाना है। इससे मोटापे के लिए जबावदेह माने जाने वाले जीनों (आनुवांशिक इकाई) की सक्रियता 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

TB, HIV से 910,000 जानें बचाई गईं : WHO Astrology

agency

जेनेवा | विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक तपेदिक व एचआईवी सेवाओं में तालमेल बेहतर कर बीते छह साल में दुनियाभर में अनुमानित 910,000 जीवन बचाए गए।

दिल के रोगियों के लिए ठंडी हवा खतरनाक Astrology

agency

वाशिंगटन | ठंडी हवा दिल के रोगियों के लिए खतरनाक होती है। खासकर जब वे शारीरिक सक्रियताओं में व्यस्त हों तब तो यह और भी खतरनाक हो सकती है। इसकी वजह इन रोगियों के शरीर में ऑक्सीजन की अधिक आपूर्ति न हो पाना है।

दोबारा पकाए खाद्य तेल से स्वास्थ्य को खतरा Astrology

agency

मैड्रिड | सूरजमुखी के तेल या इस जैसे दूसरे खाद्य तेलों को बार-बार पकाने से इसमें जहरीला पदार्थ पैदा होता है, जिसका सम्बंध मस्तिष्क सम्बंधी कुछ बीमारियों तथा कुछ प्रकार के कैंसरों से है। बेस्क कंट्री विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने पहली बार भोजन में पाए जाने वाले एक एल्डीहाइड की खोज की है, जिसका सम्बंध तंत्रिकातंत्र की खराबियों और कुछ प्रकार के कैंसरों से स्थापित किया जा सकता है।

खट्टे फलों के सेवन से हृदयाघात का खतरा कम Astrology

agency

वाशिंगटन | नींबू, आंवले जैसे खट्टे फलों में पाए जाने वाले यौगिक महिलाओं में हृदयाघात का खतरा कम करते हैं। इसका खुलासा ब्रिटेन में यूनीवर्सिटी ऑफ एंगलिया में हुए एक शोध से हुआ है। शोधकर्ताओं ने देखा कि किस प्रकार फलों, सब्जियों, चॉकलेट तथा रेड वाइन में पाया जाने वाला 'फ्लेवनॉयड्स' हृदयाघात का खतरा कम करता है।

ज्योतिष लेख