Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

हिम्मतवाला का भविष्य उज्वल है। तमन्ना को मिलेगा बडा फ़ायदा।

himmatwala-future-is-bright

अस्सी के दशक में जीतेंद्र और श्रीदेवी की फ़िल्म हिम्मतवाला ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफलता पाई थी। श्रीदेवी इस फिल्म के सहारे नंबर वन एक्ट्रेस बन गई थीं। जीतेंद्र और श्रीदेवी की जोड़ी ने सफलता का इतिहास लिखा। साजिद खान ने इसी फिल्म का रिमेक बनाया है। अजय देवनग और तेलगू फ़िल्मों की अदाकारा तमन्ना ने इस फिल्म में मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। यह फिल्म 29 मार्च 2013 को रिलीज होने वाली है। यह फ़िल्म दर्शको का मनोरंजन करने में कितनी हिम्मत दिखा पाएगी। इस संदर्भ में हमने प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य और अंकशास्त्री पं. हनुमान मिश्रा से बात की और फ़िल्म के रिलीज होने से पहले जानना चाहा कि रिलीज होने के बाद फ़िल्म का और फ़िल्म में काम करने वालों का क्या भविष्य रहेगा।

Himmatwala (हिम्मतवाला) नाम बृहस्पति ग्रह से प्रभावित नाम है। आइए इस बात को थोडा विस्तार से समझा जाय। कीरो की अंक गणना शैली के अनुसार Himmatwala शब्द का नामांक है 3 जिसे इस प्रकार समझा जा सकता है- H-5+I-1+M-4+M-4+A-1+T-4+W-6+A-1+L-3+A-1=30 और 30 का मूलांक 3+0=3 होता है। 3 अंक का स्वामी ग्रह बृहस्पति होता है। बृहस्पति को एक अनुभवी ग्रह माना गया है। अत: इस फ़िल्म जी जुडे लोग बडे अनुभव वाले होंगे। बृहस्पति एक उपदेशक ग्रह है अत: अत: फ़िल्म लोगों को एक संदेश देने वाली हो सकती है। भले ही यह कहा जा रहा है कि यह फ़िल्म पुरानी हिम्मत वाला की रिमेक है लेकिन बृहस्पति के प्रभाव के कारण फ़िल्म में बहुत कुछ नया भी देखने को मिलेगा।

फ़िल्म 29 मार्च को रिलीज हो रही है, जिसका मूलांक 2 होता है। यानी की रिलीजिंग डेट का अंक 2 और फ़िल्म का अंक 3 है। 2 का अंक 3 अंक से सम भाव रखता है जबकि 3 का अंक 2 के अंक को मित्र मानता है यानी यदि हम सम को 50% अंक दें और मित्र को 100% तो 29 मार्च तारीख हिम्मतवाला का औसतन 75% का फ़ेवर लेती हुई नजर आ रही है। यह फ़िल्म के लिए एक सकारात्मक संकेत है। यदि हम 29-03-2013 के कुल अंकों के योग को देखें तो भी यही परिणाम निकल कर आता है। क्योंकि उसका भी मूलांक 2 ही आता है। अत: 29 तारीख फ़िल्म के लिए 75% प्रतिशत अनुकूलता लिए हुए है। और फ़िल्म औसत से अच्छी होगी।

आइए अब ये जान लेते हैं कि फ़िल्म में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कलाकारों के लिए फ़िल्म के नामांक और फ़िल्म की रिलीजिंग डेट कैसी रहेगी।

फ़िल्म के हीरो अजय देवगन (Ajay Devgan) का मूलांक 2 और नामांक 1 है। फ़िल्म का नामांक 3 इनके मूलांक 2 के लिए मित्र भाव रखता है साथ ही नामांक 1 के लिए भी मित्र भाव रखता है। रिलीजिंग डेट 29 तो इनके लिए अनुकूल है ही साथ ही रिलीजिंग डेट का मूलांक 2 भी इनके मूलांक के लिए अनुकूल है। अत: फ़िल्म की सफ़लता के श्रेय का बहुत बडा हिस्सा अजय देवगन के हिस्से में जाएगा। इस फ़िल्म को अजय देवगन से अथवा अजय देवगन को इस फ़िल्म से 95% प्रतिशत का लाभ मिलता दिख रहा है।

फ़िल्म की नायिका तमन्ना भाटिया (Tamannaah Bhatia) का मूलांक 3 और नामांक भी 5 है। फ़िल्म का नामांक 3 है। तमन्ना का मूलांक 3 है और फ़िल्म का नामांक भी तीन है तो निश्चय ही यह फ़िल्म तमन्ना के लिए एक बहुत बडी उपलब्धि लेकर आ रही है। फ़िल्म रिलीजिंग डेट का मूलांक 2 तमन्ना के मूलांक 3 को सम मानते हैं। जबकि 3 का अंक 2 को मित्र मानता है वहीं नामांक 5 भी रिलीजिंग डेट के मूलांक 2 को मित्र मानता है अत: इस फ़िल्म से तमन्ना को या तमन्ना के द्वारा फ़िल्म को 90 फीसदी लाभ मिलेगा।

परेश रावल (Paresh Rawal) जी का मूलांक 3 और नामांक 1 है। फ़िल्म का नामांक 3 इनके मूलांक के लिए उत्तम और नामांक दोनों के लिए मित्र भाव रखता है। वहीं रिलीजिंग डेट का मूलांक 2 भी इनके लिए मित्र भाव रखती है और अनुकूल है। कुल मिलाकर इस फ़िल्म को परेश रावल या इस फ़िल्म से परेश रावल से 90 प्रतिशत का लाभ मिलता दिख रहा है।

महेष मांजरेकर जिनका पूरा नाम महेश वमन मांजरेकर है फ़िर भी ये महेष मांजरेकर नाम से ही प्रसिद्ध हैं अत: फलादेश का आधार इसी नाम को बनाया जाएगा। अत: महेष मांजरेकर (Mahesh Manjrekar) का मूलांक 7 और नामांक 1 है। फ़िल्म का नामांक 3 इनके मूलांक 7 के लिए सम भाव रखता है साथ ही नामांक 1 के लिए मित्र भाव रखता है। रिलीजिंग डेट का मूलांक 2 इनके मूलांक 7 के साथ शत्रु भाव रखता है जबकि नामांक 1 के साथ मित्र भाव रखता है अत: इस फ़िल्म को जिमी शेरगिल से 80 प्रतिशत का लाभ मिलता दिख रहा है।

अध्ययन सुमन (Adhyayan Suman) जी का मूलांक 4 और नामांक 2 है। फ़िल्म का नामांक 3 इनके मूलांक 4 के लिए सम भाव रखता है साथ ही नामांक 2 के लिए मित्र भाव रखता है। रिलीजिंग डेट का मूलांक 2 तो इनके मूलांक के लिए तो अधिक अनुकूल नहीं है लेकिन इनके नामांक के लिए शुभ है। कुल मिलाकर इस फ़िल्म को अनुपम खेर या इस फ़िल्म से अनुपम खेर से 70 प्रतिशत का लाभ मिलता दिख रहा है।

कुल मिलाकर देखा जाय तो इस फ़िल्म के लगभग सभी किरदार अच्छा अभिनय करते हुए नजर आ रहे हैं। महेष मांजरेकर का अभिनय भी बेहतरीन कहा जा सकता है जबकि अध्ययन सुमन औरों की तुलना में कुछ कमजोर रह सकते हैं फ़िर भी इस फ़िल्म से उन्हें एक बडा लाभ मिलता नजर आ रहा है। अजय देवगन पूर्व स्थापित कलाकार है अत: उनके लिए बडी सफ़लता भी आम बात कही जाएगी जबकि तमन्ना के लिए यह फ़िल्म उनके फ़िल्मी भविष्य के लिए उत्तम परिणाम देने वाली रहेगी। यह फ़िल्म अच्छा व्यवसाय करती हुई नजर आ रही है साथ ही दर्शकों का मनोरंजन करती हुई नजर आ रही है। रिलीज होने से पहले मैं इस फ़िल्म को पांच में से तीन अंक देना चाहूंगा।

More from: Jyotish
34670

ज्योतिष लेख