Get free astrology & horoscope 2013
Astrology RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

मोटापे को दूर रखना है तो सैर करें

jog to keep away from obesiety

17 मार्च 2012
 
लंदन | वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि प्रतिदिन एक घंटे तक लगातार मंथर गति से पैदल चलें या सैर पर निकलें तो मोटापे का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो सकता है। समाचार पत्र 'डेली एक्सप्रेस' के मुताबिक वैज्ञानिकों के मुताबिक मोटापे को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका हर दिन नियमित रूप से एक घंटे के लिए टहलना या सैर पर जाना है। इससे मोटापे के लिए जबावदेह माने जाने वाले जीनों (आनुवांशिक इकाई) की सक्रियता 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

अमेरिकी के बोस्टन के हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डिपार्टमेंट ऑफ न्यूट्रीशन ने मोटापे की आनुवांशिक सम्भावना वाले 10,000 लोगों पर एक अध्ययन कर ये परिणाम प्रस्तुत किए।

मुख्य शोधकर्ता क्विन की ने कहा, "हमारे अध्ययन के मुताबिक प्रतिदिन एक घंटा चलने से मोटापे की ओर आनुवांशिक सक्रियता कम हो जाती है। वजन व लम्बाई के अनुपात (बीएमआई) में अंतर को माप कर इसका पता लगाया जाता है। प्रतिदिन टहलने से बीएमआई घटकर आधा रह जाता है।"

शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी कि जो लोग एक दिन में चार घंटे तक बैठकर टीवी देखते हैं, उनमें मोटापे का आनुवांशिक खतरा 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

More from: Astrology
29897

मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।