Get free astrology & horoscope 2013

लाल किताब से जानिये साल 2011 का हाल

Subscribe Magazine on email:    
लाल किताब से जानिये साल 2011 का हाल

मेष - 12वें घर में बैठा गुरू आपको विदेश से शुभ समाचार‍ मिलने के संकेत दे रहा है। गुरु आपके नौवें घर का स्वामी है, जो लंबी यात्राओं और भाग्य का परिचायक है। इसका 12वें घर में होना दूरस्थ स्थानों से जुड़े कामों में अच्छा भाग्य होना सुनिश्चित कर रहा है। यह समय पुराने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने और कुछ नये संबंध बनाने का है। छठे स्थान में शनि के होने से आपकी तरक्की की रफ्तार भले ही धीमी हो जाये, लेकिन अब यह रुकेगी नहीं। अपनी तरक्की के मार्ग में आने वाली कुछ रुकावटों को दूर करने के लिये आप ये उपाय कर सकते हैं :

ज्योतिषीय सलाह -

1.  थोड़ी-सी हल्दी को गीला कर अपने मस्तक पर प्रतिदिन तिलक लगायें।
2.  चमड़े के नये जूते/सैंडल और लोहे का सामान खरीदने से बचें।
3.   लाल रंग का रुमाल सदैव अपने पास रखें।

 
वृषभ -
 
आप अपने बर्ताव के चलते अपनी लोकप्रियता और रिश्तों पर उल्टा असर डाल सकते हैं। हालाँकि जून 2011 के बाद परिस्थितियों में सुधार होने की उम्मीद है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई की ओर अतिरि‍क्त ध्यान देने की आवश्यकता है। आर्थिक पक्ष में फ़ायदे के लिये नीले रंग से परहेज करें और शेयर बाजार में पैसा लगाने से बचें। फायदा और रोमांच पहुँचाने वाली लम्बी यात्राएँ जुलाई 2011 के बाद होने का योग है।
 
ज्योतिषीय सलाह -
1. विद्यार्थियों को काले रंग से परहेज करना चाहिये।
2. गाय को हरी घास खिलायें।
3. किसी भी रूप में मदिरा/ एल्कोहल का सेवन न करें।
 
 
मिथुन -
 
साल 2011 में प्रवेश करते समय गुरू आपके लग्न से 10वें घर में स्थित होगा। इसका अर्थ यह है कि तरक्की के लिये इस साल आपको अपनी दुनियादारी की सूझबूझ को बढ़ाने की जरूरत है। व्यक्तित्व-विकास और सेल्समैनशिप से जुड़े कम अवधि के कोर्से आपके लिए मददगार साबित होंगे। शनि आपकी मानसिक शांति को भंग कर सकता है। इस साल आपकी माता का स्वास्थ्य भी चिंता का वि‍षय हो सकता है।

ज्योतिषीय सलाह -

1. प्रतिदिन कौवे को आहार दें।
2. अपनी नाक को साफ और सूखा रखें।
3. भगवान की प्रतिमाएँ न खरीदें।

 
कर्क -
 
 विदेश यात्रा के लिये यह उपयुक्त समय है! इस दौरान आप निश्चित तौर पर व्यापार के साथ-साथ आमोद-प्रमोद का आनन्द भी ले पाएंगे। अपने खर्चे पर ध्यान रखें। प्रयास करें कि आपकी यात्रा प्रायोजित हो सके। गर्भवती महिलाओं को किसी भी तरह की दुर्घटना से बचने के लिये स्वयं का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।

ज्योतिषीय सलाह -

1. प्रतिदिन तीन कुत्तों को भोजन करायें।
2. शुद्ध शाकाहारी बनें और मांसाहार को पूर्णतः छोड़ दें।
3. अपने बेटे और भतीजों से अच्छे रिश्ते बनाये रखें।

 
सिंह -
 
इस साल बेवजह की आलोचना और पीठ पीछे बुराई सहने के लिये तैयार रहें। कोर्इ आपको धोखा दे सकता है, इसलिये किसी पर भी आंखें बंद कर विश्वास न करें। आय के नये स्रोतों की तलाश करें और केवल उसी में संतुष्ट न हों जो आपको मिल रहा है। जीवनसाथी के परिवार के साथ अच्छे रिश्ते बनाये रखें, इससे आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

ज्योतिषीय सलाह -

1. हर गुरुवार पीपल के पेड़ की जड़ों में पानी दें।
2. ध्यान रखें कि बिजली के सभी उपकरण सही प्रकार से कार्य कर रहे हों।
3. प्रतिदिन मंदिर अथवा किसी धार्मिक स्थल पर अवश्य जायें।

 
कन्या -
इस साल आपको कानूनी पचड़े परेशान कर सकते हैं। जरूरी नहीं कि ये बड़े मामले हों, बल्कि ये ट्रैफिक पुलिस को चालान भरने और टैक्स संबंधी मामलों में होने वाली दिक्कत जैसे छोटे मसले भी हो सकते हैं। किसी का सलाहकार बनना आपको आर्थिक रूप से तो नुकसान पहुंचायेगा ही, साथ ही इससे आपकी छवि को भी नुकसान पहुँच सकता है। मांस और मदिरा का सेवन करने से आपकी समस्याओं में इज़ाफा ही होगा। भगवान‍ शिव की उपासना आपको कई समस्याओं से बचा सकती है।

ज्योतिषीय सलाह -

1. कपड़ों को दान या तोहफे में न दें।
2. बंदरों को खिलायें।
3. काले कपड़े न पहनें।

तुला -
आपकी कुंडली में राहु की स्थिति आपको साहस और विश्वास देगी। इस साल स्वयं को अयोग्य न समझें। लम्बी यात्राएँ फ़ायदेमंद साबित होंगी। आप अपने सपनों और इच्छाओं को पूरा करने में कामयाब होंगे। अगर आप नयी प्रॉपर्टी खरीदने या मकान बनवाने का विचार कर रहे हैं, तो खुश होने के लिए आपके पास पर्याप्त कारण है। अतिरिक्त प्रयास न करें, क्योंकि ईश्वरीय हाथ आपकी सहायता के लिये मौजूद है।

ज्योतिषीय सलाह -

1. मुर्गों को दाना खिलायें।
2. भगवान गणेश की पूजा करें ।
3. अपने नौकरों को उचित भुगतान करें।

वृश्चिक -
 
इस वर्ष यात्राओं से जुड़ी समस्याओं को नहीं नकारा जा सकता है, कम-से-कम साल के शुरुआती छः महीनों में आपको इनसे जूझना पड़ सकता है। जुलाई के बाद ही यात्राओं से सकारात्मक परिणाम प्राप्त होगा। विवाहेतर संबंध आपकी प्रतिष्ठा को धूमिल कर सकते हैं। शुद्ध शाकाहारी बनना व धार्मिक स्तोत्रों और मंत्रों को जपना आपकी ख्याति को बढ़ाएगा।

ज्योतिषीय सलाह -

1. किसी भी रूप में शराब का सेवन न करें।
2. अनैतिक रिश्तों से दूर रहें।
3.  यात्रा का भार अपने सिर पर न उठायें।

 
धनु -
अगर आप बिजली का खराब सामान घर में रखेंगे, तो आप कानूनी पचड़ों में फँस सकते हैं। वाहन चलाते समय भी अतिरिक्त ध्यान दिये जाने की जरूरत है। इस साल नैतिक मूल्यों का दृढ़ता से पालन करें। तरक्की तभी संभव है जब आप पूरी तरह से धार्मिक आचरण करेंगे, यानी मांसाहार, शराब और अनैतिक संबंधों से दूर रहें। यह सब आपकी छवि को नुकसान ही पहुँचायेंगे।
 
ज्योतिषीय सलाह -
1. नीले कपड़े न पहनें।
2. वाहन चलाते समय सुरक्षा-नियमों का पालन करें।
3. गले में लाल रंग का लम्बा धागा धारण करें।
 
मकर -
जुलाई 2011 तक आय में कमी और खर्चों में इजाफे का सिलसिला चलता रहेगा। इसके बाद परिस्थितियों में सुधार होगा। हालाँकि, पूरे साल हालात अच्छे बनाये रखने के लिये आपको माँ दुर्गा और माँ सरस्वती की पूजा करनी चाहिये। अपनी बेटी और बहनों का अपमान न करें। जून के बाद किये अपने सभी वादों को जरूर पूरा करें।

ज्योतिषीय सलाह -

1. प्रतिदिन माँ दुर्गा की आराधना करें।
2. अपनी योजनाओं का खुलासा दूसरों के सामने न करें।
3. तवा दान करें।

 
कुंभ -
शनि की स्थिति आपको संकेत दे रही है कि आप वाहन चलाते समय अति‍रिक्त सावधानी बरतें। साथ ही सड़क पर चलने वाले अन्य वाहनों से भी बचकर चलें। अपने नाम से घर बनाने के लिये यह उपयुक्त समय नहीं है। आर्थिक दृष्टि से यह समय बहुत अच्छा नहीं है इसलिये शेयर बाजार में अत्यधिक निवेश करने से बचें। पिता या घर के किसी अन्य बड़े सदस्य का स्वास्थ्य इस साल चिंता का विषय हो सकता है।

ज्योतिषीय सलाह -

1. सावधानी से गाड़ी चलायें।
2. गले में चांदी की चेन धारण करें।
3. बिजली के खराब उपकरण घर में न रखें।

 
मीन
स्वास्थ्य की दृष्टि यह साल आपके लिये बहुत अच्छा नहीं है, खासकर अगर आपके परिवार में आनुवांशिक तौर पर डायबिटीज की बीमारी होती है तो। इस साल आप नियमित तौर पर शारीरिक क्रियाकलाप और योग अधिक करें। व्यायाम नियमित रूप से करने से आपको काफी फायदा होगा। किसी का मज़ाक उड़ाने से बचें, क्योंकि इससे आपके और आपके किसी प्रिय के बीच दरार आ सकती है। किसी भी जरूरी कागज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे अच्छी तरह से अवश्य पढ़ लें।

ज्योतिषीय सलाह -

1. कामयाबी के लिये दुनियादारी की समझ बढ़ायें।
2. सबके साथ अच्छे रिश्ते बनाये रखें।
3. स्वयं अपनी तारीफ न करें।


17267
मनोरंजन
टीवी पर कार्यक्रम से ज्यादा विज्ञापन : हर्ष छाया (साक्षात्कार)

बाजारवाद की बढ़ती प्रवृत्ति के साथ भारत में टेलीविजन कोई दुर्लभ साधन नहीं रह गया है। बदलते परिदृश्य को देखते हुए मशहूर टीवी अभिनेता हर्ष छाया को लगता है

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
नेहा धूपिया ने किया खेल मैदान का शिलान्यास

बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा धूपिया ने प्रक्टर एंड गैम्बल (पीएंडजी) के शिक्षा अभियान कार्यक्रम के तहत सोमवार को कानपुर के बाहरी इलाके के एक स्कूल के अहाते में खेल मैदान का शिलान्यास किया।