Jyotish RSS Feed
मनोकामनाओं की पूर्ति का मार्ग नवरात्रि Astrology

Ram Hari Sharma

हे ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा और स्वधा इन नामों से प्रसिद्ध जगदम्बिके तुम्हें मेरा नमस्कार हो।

पितरों को समर्पित श्राद्धपक्ष की अहमियत Astrology

Aniruddh Sharma

अपने स्वर्गवासी पूर्वजों की शान्ति एवं मोक्ष के लिए किया जाने वाला दान एवं कर्म ही श्राद्ध कहलाता है। जिसने हमें जीवन दिया, उसके लिए, जिसने हमें जीवन देने वाले को जीवन दिया, उसके लिए तथा जो हमारे कुल एवं वंश का है, उसके लिए। इस प्रकार तीन पीढि़यों तक के लिए किया जाने वाला होम, पिण्डदान तथा तर्पण (जल-भोजन) ही श्राद्धकर्म कहलाता हैं।

हरि अनन्त, हरि कथा अनन्ता : अनंत चतुर्दशी पर विशेष Astrology

agency

भारत देश की पवित्र भूमि अनेक प्रकार के अनूठे व्रत और पर्वों के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा ही एक प्रसिद्ध और कल्यारणकारी व्रत है अनन्तह चतुर्दशी-व्रत। भादों मास की शुक्ल चतुर्दशी विश्व में अनन्तचतुर्दशी के नाम से विख्याअत है।

दिल्ली में आए भूकम्प का ज्योतिषीय विश्लेषण Astrology

hindilok

7 सितम्बर, 2011 को रात के तक़रीबन 11:28 बजे मध्यम तीव्रता का भूकम्प दिल्ली और आस-पास के इलाक़ों में महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर भूकम्प के इन झटकों की तीव्रता को 4.2 मापा गया, जिसका केन्द्र हरियाणा के सोनीपत में था। ये झटके दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ियाबाद और नोएडा तथा हरियाणा के गुड़गांव में भी महसूस किए गए। इन झटकों को लगभग 10 सेकेण्ड तक महसूस किया जाता रहा।

दिल्ली में हुए धमाकों का ज्योतिषीय विश्लेषण Astrology

agency

दिल्ली उच्च न्यायाल में 7 सितम्बर, 2011 को सुबह के ठीक 10:14 बजे बम धमाके / आतंकवादी हमले को अंजाम दिया गया। सुबह 10:14 पर तुला लग्न और कुम्भ नवमांश उदित हो रहा था। लग्न का स्वामी शुक्र सूर्य के साथ स्थित है। अतः शत्रु-राशि सिंह, जो कि सूर्य की राशि है, में वह अस्त है।

श्रीराधा अष्टमी (5 सितंबर 2011) पर विशेष Astrology

Aniruddh Sharma

संसार रूपी भवबंधन से मुक्त करने वाली संजीवनी का नाम ही श्रीराधा है। राधा का नाम सम्पूर्ण अमंगल का नाश करने वाला है। ब्रज में धारण है कि राधा नाम लेने से समस्त अधूरे कार्य स्वतः ही पूरे हो जाते हैं।

मंगलमूर्ति मोरया : 1 सितंबर की गणेश चतुर्थी पर विशेष Astrology

Aniruddh Sharma

जो छोटे कद वाले, तोंद वाले, मोटी त्वचा वाले, हाथी के से मुख वाले, विशाल शरीर वाले, अग्नि सरीखे कान्तिमान, एकदन्त, समस्त ज्ञानियों और योगियों को भी ज्ञान प्रदान करने वाले हैं, एैसे उमापुत्रा श्री गणेश की पूजा व अर्चना करने से निश्चय ही मनुष्य के समस्त दुःखों व कष्टों का निवारण हो जाता है।

जय कन्हैया लाल की : जन्माष्टमी पर विशेष Astrology

agency

श्रीमद्भाग्वत के चौथे अध्याय का सातवां और आठवां श्लोक लाखों भारतीयों की जुबान पर रहता है। इस श्लोक में भगवान श्री कृष्ण ने अपने मुखार्विन्द से कहा है कि हे भरतवंशी अर्जुन, जब जब धर्म की हानि और अधर्म की वृद्धि होती है तब तब मैं अपने साकार रूप से लोगों के सम्मुख प्रगट होता हूं।

'टीम इंडिया की बादशाहत' अंक शास्त्र के आइने में Astrology

vishva arya nigam

भारतीय क्रिकेट टीम के सितारे इन दिनों गर्दिश में हैं। टीम इंग्लैण्ड के विरुद्ध खेली जा रही टेस्ट सिरीज़ में पहले ही दो मैंच गवां चुकी है, पर क्या टीम इंडिया अब वन- डे में अपनी बादशाहत कायम रख पायेगी, यह एक बड़ा सवाल है। 10 अगस्त से तीसरा टेस्ट मैंच शुरू हो रहा है और 3 सितम्बर से वन-डे सिरीज़ का बिगुल बज जाएगा। लेकिन लगातार हार के बाद टीम का मनोबल काफी टूटा हुआ है। इसके अलावा टीम के कई स्टार खिलाड़ी चोट से जूझ रहे है। ऐसे में क्या टीम इंडिया का बाकि के टेस्ट मैंच और वन- डे में प्रदर्शन बेहतर होगा? इस सवाल का जवाब अंकशास्त्र के माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं।

शुभ फलदायक है मंगलागौरी व्रत Astrology

Anirudh Sharma

अनिरुद्ध शर्मा श्रावणमास में जितने भी मंगलवार पड़े उन सभी को मंगलागौरी-व्रत एवं मंगलागौरी-पूजन करने को कहा गया है। इस व्रत में मंगलवार के दिन शिव की पत्नी गौरी अर्थात् पार्वती की पूजा की जाती है। इसी कारण इसे मंगलागौरी-व्रत कहते हैं। यह व्रत विवाह पश्चात् प्रत्येक विवाहिता द्वारा पाँच वर्षों तक करना शुभफलदायक माना गया है। इस व्रत को विवाह के प्रथम श्रावण में पिता के घर (पीहर) में तथा शेष चार वर्ष पति के घर (ससुराल) में करने का विधान है।

ज्योतिष लेख