Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

कर्क राशिफल 2020 - Kark Rashifal 2020 | Kark Rashi 2020

Kark Rashifal 2020कर्क राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके लिए प्रारंभ में सुख देने वाला होगा। कोर्ट कचहरी से संबंधित कार्यों में सफलता मिलेगी और शत्रु परास्त होंगे। कार्यक्षेत्र में भी अच्छी सफलता प्राप्त कर पाएंगे और वर्ष के मध्य में आपको यात्रा के कारण कष्ट का अनुभव होगा। आपको अपने कार्य स्थान पर बाधा आएगी। गलत निर्णय लेने की वजह से समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस वर्ष के प्रारंभ में ही मित्र और अधिकारियों से करियर के क्षेत्र में आपको लाभ भी प्राप्त होगा। वर्ष के अंत में आपको करियर से संबंधित थोड़ी समस्याएं आएंगी जिनका निवारण आप स्वतः करने में सक्षम रहेंगे। मुख्य रूप से बीमा तथा मार्केटिंग का कार्य करने वाले व्यक्तियों के लिए वर्ष मध्य के बाद का समय कठिनाई भरा रहेगा तकनीकी शिक्षा लेने वालों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा।

आर्थिक स्थिति की बात करें तो इस वर्ष उसमें संपन्नता आएगी, जिससे नई संपत्ति बनाने में आप सक्षम रहेंगे। अपना खुद का व्यवसाय भी आपके लिए प्रगतिशील रहेगा परंतु ज्यादा लालच अथवा लाभ के चक्कर में यदि आप आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं तो आपको धोखा मिल सकता है इसलिए सावधानी बरतें। दोस्तों के कहने पर सट्टेबाजी में न पड़े स्वयं के विवेक से कार्य करें।

कर्क राशि 2020 वर्ष में आपके शिक्षा की गति थोड़ी धीमी रहेगी। प्रारंभिक शिक्षा के लिए अच्छे परिणाम आने के योग बन रहे हैं, परंतु परीक्षा के समय में ज्यादा तनाव आने के कारण आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन में पहले से चली आ रही कटुता अब कम होगी। पति-पत्नी के बीच के वैचारिक मतभेद भी कम होंगे तथा घर में तनाव के लिए समझौते का योग बनेगा। जिसके कारण घर में शांति का माहौल बनने लगेगा। इस वर्ष बच्चों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, अन्यथा वो गलत संगत में आ सकते हैं। वैवाहिक जीवन के लिए भी यह समय उत्तम है। प्रेम में पड़े जातकों की इस साल सगाई हो सकती है। आपके संबंधों में मधुरता बढ़ेगी और आपको स्त्री सुख की प्राप्ति होगी लेकिन आपका प्रेम पात्र, प्रेम की तरफ आगे बढ़ने से पहले दुविधा में होगा। जिसके कारण निष्कर्ष निकालना आपके लिए कठिन होगा परंतु धीमी गति से आपको प्रेम सुख की प्राप्ति होगी।

स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो आपको मानसिक तनाव रहेगा जिससे छोटी बीमारियों के होने का खतरा बनेगा। बच्चों को निमोनिया जैसी बीमारी घेर सकती है। परिवार में छोटी-छोटी बीमारियों के कारण खर्च के योग बन रहे हैं।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार करियर

कर्क राशि 2020 में इस वर्ष के प्रारंभ में करियर के क्षेत्र में आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी, यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो प्रारंभ में ही आपके इंटरव्यू परीक्षा परिणाम अच्छे आएंगे। जिनकी पदोन्नति रुकी हुई है वह पूर्णता की तरफ अग्रसर होंगें कार्य स्थल का वातावरण अच्छा रहेगा। लोगों से मित्रता तथा अधिकारियों का आपके प्रति लगाव रहेगा। इस वर्ष आपका पुराने मित्रों से मेल जोल बढ़ेगा मित्र के द्वारा बताई गई जगह पर अथवा कंपनी पर नौकरी लगने का योग बन रहा है। लेकिन वर्ष मध्य के पश्चात से आपके कार्य में थोड़ी बाधाएं आना प्रारंभ हो जाएंगी और नौकरी परिवर्तन के लिए लिया गया फैसला आपके लिए हानिकारक सिद्ध होगा इसलिए जब तक आपको कोई नई नौकरी नहीं मिलती है तब तक नौकरी में परिवर्तन ना करें। जीवन बीमा, मार्केटिंग, और दैनिक आय प्राप्त करने वालों के लिए वर्ष मध्य के बाद का समय कठिनाई भरा रहेगा।

कार्य सभी पूर्ण होंगे परंतु कुछ विलंब के बाद दिया गया लक्ष्य पूर्ण नहीं हो पाएगा अथवा विलंब से होगा। जबकि कचहरी में कार्य करने वाले सरकार से अधिनस्थ कर्मचारियों को लाभ की प्राप्ति होगी। व्यर्थ वाद-विवाद से दूर रहने का प्रयास करें फरवरी 2020 से अप्रैल 2020 तक बहुत अच्छा कार्य करेंगे। नौकरी और व्यवसाय की परिस्थितियों में सुधार आ जाएगा प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में आएँगे। पुनः अगस्त से सितंबर 2020 तक जो भी करेंगे उस में सफल होंगे सारी समस्याओं का समाधान होता रहेगा। आपको सफलता मिलेगी शत्रु को पराजित कर देंगे पर आप उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। आपका काम सफल होगा नौकरी में हालात सुधरेंगे, प्रतिष्ठा एवं पद की वृद्धि की संभावना है आपको पदोन्नति भी मिलेगी और कार्यक्षेत्र में सम्मान बढ़ेगा।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार कार्यस्थल पर शत्रु समाप्त होंगे और व्यवसाय में वृद्धि होगी। यदि आप नई संपत्ति बनाना चाहते हैं तो आपके लिए ये उत्तम समय है। मार्च 2020 में व्यापार में लाभ के योग बनेंगे तथा आपका निजी व्यवसाय उत्तम गति से प्रगति करेगा लाभ के साथ-साथ सम्मान की प्राप्ति होगी। पार्टनरशिप में व्यवसाय सफल होने के योग बन रहे हैं परंतु सावधानी आवश्यक है। मई से लेकर सितंबर के मध्य तक कार्य में काफी प्रयास के पश्चात सफलता मिलेगी परंतु पुनः सितंबर में आपके लिए मित्रों की सहायता से कार्य सफलता और उस समय की गयी यात्रा आपके व्यापार में बढ़ोतरी, धन में वृद्धि का कारक होगी तथा धन की लालसा बढ़ाएगी। अच्छी आय होने के पश्चात भी मन में असंतुष्टि बनती रहेगी। आर्थिक रूप से बहुत अच्छा समय सिद्ध होगा छोटी यात्राएं उपयोगी सिद्ध होंगी तथा आपका रुका हुआ धन वर्ष के मध्य में प्राप्त होने के योग बनेंगे। अप्रैल 2020 से जून 2020 तक खर्च नियंत्रण से बाहर हो जाएगा तथा जून में आपके द्वारा किए गए कार्यों में बहुत अच्छी प्रगति होगी और लोग आपके कार्य की सराहना करेंगे जबकि आपके द्वारा दोस्तों तथा सहयोगियों के साथ मिलकर अक्टूबर महीने में सट्टेबाजी में कुछ ऐसे खर्च करने पड़ सकते हैं जिनके कारण आपका खर्च नियंत्रण से बाहर होगा। अक्टूबर 2020 से जनवरी 2021 तक निवासस्थान में परिवर्तन संभव है।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

कर्क राशि 2020 में इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में धीमी गति से उपलब्धि प्राप्त होगी जो बेसिक शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं उनके लिए अच्छा परिणाम आएगा। परंतु माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने वालों को संघर्ष का सामना करना पड़ेगा तथा उनकी पढ़ाई में कुछ कठिनाइयां आएंगी। जबकि बारहवीं कक्षा के छात्रों के द्वारा अच्छा परिणाम प्राप्त किया जा सकता है, यदि आप उच्च शिक्षा की तरफ अग्रसर हैं तो आपको काफी प्रयत्न करने होंगे तथा आपके इच्छा के अनुसार शिक्षण संस्थान की प्राप्ति नहीं हो पाएगी इसलिए आपको ज्यादा प्रयास करना होगा। यदि आप इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित विषयों में अध्ययनरत हैं अथवा इन विषयों में रुचि हेतु प्रवेश लेना चाहते हैं तो 2 अगस्त से पूर्व का समय आपके लिए स्वर्णिम अवसर लेकर आएगा। जिसमें आप सफलता प्राप्त कर पाएंगे। मेडिकल क्षेत्र से जुड़े इस राशि के जातक भी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। वर्ष के प्रारंभ में आप विषय वस्तु का संकलन बहुत अच्छा करेंगे साथ ही मार्च के पश्चात आप अपनी तैयारी में इतने ज्यादा व्यस्त हो जाएंगे कि मानसिक तनाव तथा भोजन भी सही समय पर ग्रहण नहीं कर पाएंगे। यदि विदेश मे शिक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपको मई से जुलाई के मध्य में अवसर प्राप्त होगा तथा ऐसे समय में यदि आप धर्म विरुद्ध आचरण करते हैं तो आपके लिए हानिकारक होगा।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

पारिवारिक जीवन में कटुता तथा कलह को समाप्त करने का समय आ गया है। कर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपके परिवार में वार्तालाप के माध्यम से समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। जो निष्कर्ष अभी तक नहीं आ पाए हैं वह अब आएंगे और पति पत्नी के मध्य में चल रहे कोर्ट केस अथवा परिवारजनों के मध्य में वैचारिक मतभेद, दोनों में समझौते के योग बन रहे हैं। इसके अवसर आपको फरवरी तथा मार्च के महीने में मिलेंगे परन्तु फरवरी में कुछ समय के लिए संबंधियों से संबंध अच्छे नहीं रहेंगे तथा दूसरा अवसर आपको अक्टूबर और नवंबर के महीने में प्राप्त होगा, जिसमें आप घर में शांति स्थापित करने में सक्षम रहेंगे। संतान के दृष्टिकोण से सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि आपके बच्चे की संगति गलत व्यक्तियों से हो सकती है। उनका ध्यान पढ़ाई से और संस्कारों से विचलित हो सकता है, यह अगस्त 2020 के पश्चात संभव है। अक्टूबर 2020 से वर्ष के अंत तक पारिवारिक सदस्यों के कारण परेशानी पैदा होगी। घर में वाहन और विलासिता सामग्री की वृद्धि होगी तथा वर्ष के अंत में स्त्री पक्ष से कष्ट की प्राप्ति के योग बनेंगे। आपके जीवन में पिता का सहयोग तो रहेगा परंतु पिता के स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ ना कुछ छोटी-छोटी समस्याएं लगी रहेंगी जिसके कारण खर्च की अधिकता होगी।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन

कर्क राशि 2020 में इस राशि वालों के लिए वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से उत्तम सिद्ध होगा। पति पत्नी इस दौरान एक दूसरे के करीब आएंगे और आपस में प्रेम बढ़ेगा। इस वर्ष पति पत्नी सही मायनों में एक-दूसरे के पूरक बनेंगे और जीवन के हर क्षेत्र में एक दूसरे के साथ खड़े नजर आएंगे। साल के मध्य में एक लंबे अरसे से जीवनसाथी के साथ चली आ रही लड़ाई का अंत होगा। साल के अंत में ऋतू में परिवर्तन होने के दौरान अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ख़ास ख्याल रखें। आप दोनों के बीच साल के अंत में एक अच्छा सामंजस्य बनेगा जो आगे आपके भविष्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

शादी विवाह के लिए यह समय उत्तम सिद्ध होगा विवाह में आ रही पूर्व की अड़चनें दूर होंगी जो एक दूसरे से प्रेम करते हैं उनकी सगाई का अच्छा अवसर आ गया है। संबंधों में मधुरता की बढ़ोतरी होगी। कर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष के अंत में आपका आकर्षण गुप्त प्रेम की तरफ बढ़ेगा तथा आप अपने प्रेम की बात को मन में छुपा कर रखेंगे। आपके मित्रों को भी आपके प्रेम के विषय में पता नहीं चल पाएगा और यह प्रेम धीरे-धीरे पल्लवित होगा। शादी के योग्य जातकों के पार्टनर के पिता की तरफ से आपके विवाह के प्रस्ताव को नकारा जा सकता है अथवा काफी प्रयासों के पश्चात वह विवाह के लिए सहमति प्रदान करेंगे|

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

कर्क राशिफल 2020 इस साल आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा लेकिन सप्तम स्थान पर शनि के होने के कारण मानसिक तनाव बढ़ा रहेगा तथा मानहानि का भय मन में बना रहेगा। मार्च से छोटी बीमारियों के होने का खतरा है और अप्रैल 2020 से जून 2020 तक हॉस्पिटल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इसलिए स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखें ऐसे समय में आपको एलर्जी से संबंधित समस्या तथा चमड़ी से संबंधित समस्या हो सकती है। इस वर्ष बच्चों का विशेष तौर पर ध्यान रखने की आवश्यकता है क्योंकि उन्हें निमोनिया जैसी समस्याएं आएंगी। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सितंबर 2020 से अक्टूबर 2020 तक का समय सही नहीं है। परिवार के किसी सदस्य के साथ स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रह सकते हैं विरोधी आपकी पृष्ठ भूमि बिगाड़ने की चेष्टा करेंगे जिससे आपको मानसिक तनाव होगा।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार प्रभावी उपाय

  • हनुमान जी को लाल चंदन की माला चढ़ाएं तथा बहते हुए पानी में गुड और तिल प्रवाहित करें।
  • हनुमान जी की पूजा में लाल चंदन लड्डू लाल कपड़ा खोल आदि से मंगलवार तक पंचोपचार पूजा करें अथवा करवाएं।
  • माता लक्ष्मी की पूजा करें तथा शुक्रवार के दिन गाय को चावल खिलाएं।
  • गणपति स्तोत्र का पाठ करें।
  • प्रात: काल चंदन का तिलक लगाएं तथा बृहस्पति मंत्र का जाप करें।
  • भगवान शिव को बेलपत्र अर्पित करें।
  • मोती सवा पांच रत्ती कनिष्ठा उंगली में चांदी की धातु में सोमवार के दिन प्रातः काल धारण करें।
  • चंद्रशेखर स्तोत्र का पाठ करें।
  • हनुमानजी के यंत्र की स्थापना करें।

उम्मीद है ऊपर दी गई कर्क राशि 2020 की जानकारी आपको पसंद आयी होगी। हम आपके मंगल भविष्य की कामना करते हैं।

More from: Jyotish
36910

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020