Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

मिथुन राशिफल 2020 | Mithun Rashi 2020 | Mithun Rashifal 2020

Mithun Rashifal 2020मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष शनि देव के अष्टम स्थान पर भ्रमण के कारण आपके कार्य स्थान पर बाधा का अनुभव आपको प्राप्त होगा तथा आपको अपने व्यापार में बड़े निर्णय लेने तथा अपनी विकास की योजनाओं पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। धन संबंधी मामलों में आपको लाभ की प्राप्ति तो होगी। साथ ही इस वर्ष अचानक लाभ की भी प्राप्ति के योग बन रहे हैं परंतु कार्य स्थान को लेकर आपको थोड़ी समस्या रहेगी। आप की प्रगति धीमी गति से होगी। किसी भी कार्य को आप करने के लिए आगे बढ़ेंगे तो उसमें विलंब होगा। आपके अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से भी मनमुटाव की स्थिति बनेगी जो कि आपके कार्य को पूर्ण करने में बाधक बनेगी।

शिक्षा के क्षेत्र में प्रारंभिक शिक्षा हासिल करने वाले छात्रों के लिए अच्छा समय है। अपने प्रयासों से बहुत अच्छा परिणाम ला सकते हैं। आध्यात्मिक विषयों की शिक्षा लेने वाले जातकों के लिए यह वर्ष काफी लाभदायक सिद्ध होगा और कार्यस्थल पर प्रगति देगा तथा आध्यात्मिक उन्नति के मार्ग प्रशस्त करेगा।

मिथुन राशि 2020 के अनुसार इस वर्ष में पारिवारिक जीवन मध्यम रहेगा। जीवनसाथी के साथ विवाद संभव है तथा आपसी मतभेद बना रहेगा। जबकि इस वर्ष जीवनसाथी को पदोन्नति के अवसर भी प्राप्त होंगे। पति तथा पत्नी के मध्य में कार्य अथवा तनाव के कारण दूरी बन सकती है। प्रेमी / प्रेमिका के लिए वर्ष का प्रारंभ तो अच्छा है परंतु वर्ष मध्य के पश्चात से जो अकेले हैं उनके लिए जीवन साथी मिलना मुश्किल हो जाएगा और जो पहले से अपने प्रेमी अथवा प्रेमिका के साथ हैं उनके लिए वर्ष मध्यम फलदाई रहेगा।

स्वास्थ्य उत्तम रहेगा परंतु मानसिक तनाव तथा शारीरिक दर्द और कान या गले की समस्या आपको परेशान कर सकती है। जून 2020 से अगस्त 2020 के बीच बदनामी देने वाले कांड में फँसने से आप की प्रतिष्ठा पर आँच आ सकती है। गाड़ी चलाने में सावधानी बरतें। नवंबर 2020 से उल्टे सीधे काम करने की प्रवृत्ति हो सकती है। किसी भ्रम में न रहें। आपको मन में डर सताएगा तथा धोखा मिलने के योग बनेंगे।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार करियर

आपके कैरियर के दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए प्रारंभ में सामान्य फलदाई है। मिथुन राशि 2020 में वर्ष के प्रारंभ में आपके रुके हुए पदोन्नति के अवसर आपको पुनः प्राप्त होंगे तथा आपकी नौकरी में मार्च तक के अंदर यदि कोई रुकावट पहले से बनी हुई थी तो वह दूर होगी। कार्य स्थान पर आपकी समस्या का समाधान होगा। परंतु मार्च के पश्चात आपकी प्रगति से ईर्ष्या करने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी। आपका संबंध भी ऐसे व्यक्तियों से बढ़ेगा जो कि आपके लिए लाभदायक नहीं होंगे। वह मन में आपसे भेदभाव और ईर्ष्या की भावना रखेंगे जिसके परिणामस्वरूप आपके कार्य में बाधा तथा दी गयी पदोन्नति में भी रूकावट सामने आएगी। यदि आप को पदोन्नति के साथ स्थानांतरण भी प्राप्त हो रहा है तो यह स्थानांतरण आपकी इच्छानुसार नहीं होगा जिससे आप पदोन्नति का लाभ नहीं उठा पाएंगे। स्थानांतरण के पश्चात आपको मानसिक तनाव और समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार शनि की ढैया का अष्टम स्थान पर आना आपके कार्य के लिए शुभ नहीं है। कार्य स्थान पर आपको बाधाओं का सामना आपको करना पड़ेगा। इस वर्ष कार्यस्थल पर विपरीत लिंगी लोगों के प्रति ज्यादा झुकाव आपके लिए हानिकारक सिद्ध होगा। साथ ही आपके कार्य स्थान पर मार्च के महीने में स्त्री वर्ग से आपके क्षेत्र में सहायता मिलेगी और आपको सफलता भी प्राप्त होगी। परंतु यदि आप फरवरी से अप्रैल के मध्य में आलस्य करते हैं तो असफलता मिल सकती है जिससे से आप चिंतित रहेंगे। रोज़मर्रा के कामों में समस्याएं खड़ी हो सकती हैं और आपके ऊपर इल्जाम लग सकता है जिससे कि आपका मन कार्य से विमुख हो सकता है।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

आर्थिक दृष्टिकोण यह वर्ष मध्यम कहा जाएगा। वर्ष के प्रारंभ से धन का आगमन अच्छा रहेगा। आपका रुका हुआ धन प्राप्त हो जायेगा तथा रुका हुआ कार्य किसी की सहायता से मई में सफलता की ओर अग्रसर हो जाएगा। पहले से रखी गई अचल संपत्ति विक्रय द्वारा इस वर्ष आपको लाभ दे सकती है। जो भूमि क्रय विक्रय से संबंधित कार्य कर रहे हैं उनके लिए यह वर्ष लाभदायक प्रतीत होगा परंतु आपको राज्य पक्ष से जुड़ी समस्या आ सकती है। इसका निवारण आप शीघ्र ही कर लेंगे।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार होटल तथा कपड़े का व्यवसाय करने वाले व्यवसायियों के लिए अल्प धन वृद्धि कठिनाई के पश्चात प्राप्त होगी। इस वर्ष आप शनिवार के दिन कभी भी कर्ज ना लें अन्यथा आपके लिए हानिकारक होगा। जो लोग शिक्षा से संबंधित कार्य कर रहे हैं उनके लिए यह वर्ष संघर्ष पूर्ण रहेगा तथा कोचिंग से संबंधित व्यक्ति अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। वाणी को मधुर रखें और क्रोध पर नियंत्रण रखें, अन्यथा आपको करियर दृष्टिकोण से ज्यादा समस्या आ सकती है। जो नौकरी अथवा किसी के अधीन में कार्य कर रहे हैं उनके लिए यह वर्ष हानिकारक नहीं होगा तथा कठिनाई के साथ पद वृद्धि देगा। इस वर्ष सट्टा, शेयर बाजार में विशेषज्ञों की सलाह से धन लगाएँ। आपको लाभ की प्राप्ति होगी। घर के अंदर मांगलिक कार्य में धन का व्यय होगा ।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

मिथुन राशि 2020 में वर्ष के प्रारंभ से ही आपके मन में अध्ययन के प्रति तैयारी करने में रुचि बढ़ेगी तथा आप ज्ञान को बढ़ाने की पूर्ण चेष्टा करेंगे। साथ ही अपने विषय वस्तु की नियमावली भी बनायेंगे कि आपको किस वक्त क्या करना है तथा किस प्रकार से प्रगति करनी है। जब भी आप तैयारी का प्रारंभ करेंगे उसी समय से आपको कुछ न कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आप यहां अनुभव करेंगे कि कहीं ना कहीं आप कोई त्रुटि कर रहे हैं जिसके कारण से बाधा उत्पन्न हो रही है। प्रयासों में कमी आप की तरफ से रहेगी परंतु आप शिक्षक में कमी ढूढेंगे। आपको ऐसा प्रतीत होगा कि अनुभवी शिक्षक की कमी है। प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए अच्छा समय रहेगा। किसी भी विषय वस्तु को बहुत जल्द ही ग्रहण कर लेंगे तथा उत्तम परिणाम की प्राप्ति करेंगे। विद्या प्राप्ति में रुचि भी बहुत अच्छी रहेगी।

माध्यमिक स्तर पर शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों को इस वर्ष के प्रारंभ में अच्छा परिणाम प्राप्त होगा परंतु वर्ष के मध्य से आलस्य तथा स्वास्थ्य से संबंधित असफलता होने के कारण अच्छे परिणाम की प्राप्ति नहीं हो पाएगी। उच्च स्तर की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए यह वर्ष मध्यम फलदाई रहेगा। जो शिक्षा के क्षेत्र में अध्ययन कर रहे हैं और अध्यापक बनने के लिए परिश्रम कर रहे हैं, उनके लिए यह वर्ष संघर्ष पूर्ण रहेगा तथा होटल प्रबंधन अथवा वस्त्र डिज़ाइनिंग से संबंधित कोई अध्ययन कर रहे हैं, उनके लिए यह वर्ष अच्छा फल देने वाला होगा।

साहित्य तथा धर्म से संबंधित विषयों में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए यह वर्ष सफलता दायक रहेगा। विशेष गूढ़ विषयों की जानकारी उनको प्राप्त होगी। अप्रैल से जून 2020 तक आपके सम्मान का समय रहेगा। विद्वानों के साथ रहने का अवसर प्राप्त होगा ।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष माता की तरफ से आप सुख तथा स्नेह प्राप्त करेंगे और उनके आशीर्वाद के प्रभाव से आपके कार्यों में सफलता की प्राप्ति होगी। पिता के स्वास्थ्य में थोड़ी समस्या आने से आपको उनका सहयोग प्राप्त नहीं हो पाएगा। आपके पारिवारिक जीवन में आपका क्रोध कलह का कारण बनेगा। परिवार के अंदर कोई मांगलिक कार्य संपन्न होगा। आपके जीवनसाथी की प्रगति मार्च के पश्चात होगी और उनके नाम पर कोई संपत्ति आने के योग भी बनेंगे। जीवनसाथी की पदोन्नति भी होगी तथा उनके थोड़े रूखे स्वभाव के कारण आपको तनाव हो सकता है।

जनवरी में पारिवारिक वातावरण सामान्य रहेगा। इच्छाओं और आकांक्षाओं की पूर्ति होगी। शत्रु आपके सामने आपके परिवार का अहित करने की हिम्मत नहीं कर सकेंगे। फरवरी 2020 से अप्रैल 2020 के मध्य में समय अच्छा नहीं रहेगा। परिवार के सदस्य और भागीदार सहयोगी आपको नीचा दिखाने का प्रयास करेंगे। विदेशियों से संबंध सफलता दायक रहेंगे। लंबी यात्राओं की संभावना है। सितंबर 2020 से अक्टूबर 2020 के मध्य पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा और पारिवारिक अड़चनें दूर होंगी ।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम और वैवाहिक जीवन

मिथुन राशि 2020 में इस वर्ष के प्रारंभ में आपको जीवनसाथी से सुख तथा उनका सहयोग विशेष तौर पर प्राप्त होगा तथा वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से वर्ष का प्रारंभ काफी अच्छा रहेगा। मार्च के पश्चात से पत्नी और पति के मध्य में तनाव की स्थिति बनेगी तथा छोटी-छोटी बातों से घर में क्लेश होना प्रारंभ हो सकता है। कार्य के कारण तथा अनचाहे स्थानांतरण के कारण आप और आपके जीवनसाथी के मध्य में दूरी बनेगी परंतु ससुराल पक्ष से लाभ की प्राप्ति के योग बनेंगे और सुख की प्राप्ति होगी। जीवनसाथी कटु वचनों का प्रयोग कर सकता है जिससे कि आपको आत्मसम्मान की हानि का अनुभव होगा।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आप प्रेम पात्र से संबंध मधुर रहेंगे एक दूसरे के प्रति आकर्षण का भाव बना रहेगा। वर्ष के मध्य में प्रेम संबंधों में अचानक असहजता का अनुभव होगा तथा जिनसे आप प्रेम करते हैं वह आपकी तरफ अपने संबंधों को बढ़ाने का प्रयास करेंगे परंतु आप असहज महसूस करेंगे। इसलिए प्रेम संबंधों से मन कुछ समय के लिए विमुख हो जाएगा। जबकि वर्ष के अंत में पुनः आप अपने प्रेम पात्र से संपर्क स्थापित करने का प्रयास कर प्रेम में सफलता की ओर अग्रसर होंगे। इस वर्ष के मध्य तक जो पहले से प्रेम कर रहे हैं उनके लिए समय अच्छा है परंतु जो अभी अकेले हैं और जीवन साथी अथवा प्रेम पात्र की तलाश में है उनको कुछ समय प्रतीक्षा करनी पड़ेगी क्योंकि इस वर्ष के मध्य के पश्चात से नए प्रेम संबंधों के बनने के योग बहुत निर्बल हैं।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

मिथुन राशिफल 2020 ke यह वर्ष स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मध्यम रहेगा। इस वर्ष छोटी मोटी सामान्य समस्याएं जैसे आपके पैरों में दर्द तथा कान और गले की समस्या हो सकती हैं तथा परिवार में विशेष तौर पर जीवनसाथी और पिता को स्वास्थ्य संबंधित समस्या आएगी तथा संतान के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहेगी। संतान को कोई बड़ी समस्या नहीं आएगी। शनि की ढैया के प्रभाव से आपको अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से विरोध होने के कारण मानसिक तनाव भी बढ़ा हुआ प्रतीत होगा।

बाहर के खाने के कारण आपको पेट से संबंधित समस्याएं आएँगी तथा सीने में जलन की समस्या रह सकती है। इस वर्ष अगस्त और नवंबर में आपको अपने स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का विशेष ध्यान देना होगा। अगस्त 2020 से सितंबर 2020 तक मानसिक रूप से तनाव ग्रस्त तथा बीमार रह सकते हैं। वर्ष के अंत में नवंबर से किसी गुप्त रोग के कारण आपको परेशानी हो सकती है तथा आपके जीवनसाथी को स्वास्थ्य की समस्या आएगी ।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार प्रभावी उपाय

  • पारिवारिक कलह को दूर करने के लिए तथा जीवन में कटुता का अनुभव ना हो इसके लिए महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन कन्या भोजन कराएं तथा उसे वस्त्र दक्षिणा आदि देकर प्रसन्न करें।
  • शिक्षा में आने वाली बाधा को दूर करने के लिए, जिससे मन एकाग्र हो तथा आप के ऊपर जो अपयश लग सकता है, उससे बचने के लिए आप को शुक्रवार के दिन चाँदी की धातु में ओपल रत्न धारण करना चाहिए। साथ ही अपने गले में स्फटिक की माला धारण करें।
  • दांपत्य जीवन में वैचारिक मतभेद और साझेदार के साथ यदि आपके कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है तो ऐसे में भगवान सत्यनारायण की कथा सुनें तथा केले का प्रसाद वितरित करें। इसके अतिरिक्त हल्दी की दो गाँठ लें। एक गाँठ को बहते हुए जल में प्रवाहित करें तथा दूसरी गाँठ को अपने कार्यालय में रखें। साथ ही लक्ष्मी नारायण मंदिर में पीले वस्त्र अर्पित करें।
  • भाग्योदय में आने वाली बाधाओं को समाप्त करने के लिए तथा कार्य में बार बार उत्पन्न होने वाले रोग को समाप्त करने के लिए काली गाय की सेवा करें तथा सर्दी के मौसम में किसी गरीब को काले रंग का कंबल दान करें।
  • हनुमान जी के मंदिर में लाल चंदन की माला अर्पित करें।
  • शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष में जल अर्पित करें।
  • शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे चीटियों को खाने के लिए शक्कर डालें तथा स्वयं बुध देव के मंत्रों का जाप करें।
  • माता दुर्गा के बीसा यंत्र की पूजा करे।
  • पन्ना सवा पांच रत्ती का धारण करे बुधवार के दिन प्रातः काल।

उम्मीद है ऊपर दी गई मिथुन राशिफल 2020 जानकारी आपको पसंद आयी होगी। हम आपके मंगल भविष्य की कामना करते हैं।

More from: Jyotish
36909

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020