Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

वृषभ राशिफल 2020 - Vrishabh Rashifal 2020

Vrishabh Rashifal 2020वृषभ राशिफल 2020 का वर्ष प्रारंभ में संघर्ष पूर्ण रहेगा तथा फरवरी के पश्चात से स्थिरता आनी प्रारंभ हो जाएगी। पिछले वर्ष में जो समस्याएं आयी हैं, उनके कारण वर्ष में प्रारंभ का समय तनावपूर्ण रहेगा। आपको अपने कार्य स्थान में परिवर्तन के लिए दबाव का सामना करना पड़ेगा। यह स्थिति फरवरी तक विशेष तौर पर बनी रहेगी। तत्पश्चात आप धीमी गति से अपनी स्थिति में सुधार ला पाएंगे। आपका अपने कार्य स्थान पर अधिकारियों से मतभेद रहेगा जोकि समय के साथ धीमी गति से समाप्त हो जाएगा और नौकरी में सफलता के योग बनेंगे। अधिकारी वर्ष के मध्य से आपको सम्मान और प्रतिष्ठा देंगे जिसके कारण पदोन्नति के अवसर आपको प्राप्त होंगे। मान सम्मान की वृद्धि होगी तथा आप अपने ही कार्य स्थान पर मुखिया की तरह माने जाएंगे। आपकी कार्य क्षमता का बहुत ही अच्छा विकास होगा।

आपकी आर्थिक स्थिति पूरे वर्ष उतार-चढ़ाव वाली रहेगी तथा आपको अचानक वसीयत आदि से धन प्राप्ति के योग भी बनेंगे जो कि आपके लिए काफी फ़ायदेमंद साबित होंगे। ऐसे समय में आपकी इच्छा अचानक धन प्राप्ति हेतु होगी परन्तु आपको सट्टा आदि में धन नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे आपको हानि हो सकती है। यदि आप भूमि का क्रय करते हैं तो आपके लिए उत्तम रहेगा तथा इस वर्ष भूमि विक्रय करने में आपको बाधा का अनुभव होगा।

पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा परिवार के सदस्यों से सहयोग की प्राप्ति होगी परंतु बीच-बीच में भाइयों से थोड़ी अनबन हो सकती है। संतान की तरफ से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। यदि आपकी संतान माध्यमिक शिक्षा ले रही है तो आपके लिए उसके परिणाम प्रसन्नता दायक होंगे। नए रिश्तो को बनाने के लिए तथा प्रेम संबंध के लिए यह वर्ष उत्तम साबित होगा तथा आपको आपके प्रेम पात्र से प्यार की प्राप्ति होगी परंतु उनका मन अंतर्मुखी होने के कारण आपको प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। पुराने टूटे हुए रिश्ते को पुनः प्राप्त करने के योग बने हुए हैं।

आपको अपने स्वास्थ्य के ऊपर विशेष तौर पर ध्यान रखने की आवश्यकता है। वर्ष के मध्य में थोड़ी स्वास्थ्य संबंधित चिंतायें हो सकती है परंतु आपकी अध्यात्म में रुचि और गूढ़ विद्याओं की तरफ झुकाव आपके लिए सुरक्षा प्रदान करेगा।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार करियर

वृषभ राशि 2020 में कार्य स्थान में परिवर्तन के योग हैं जोकि किसी दबाव के कारण आपको वर्ष के प्रारंभ में ही करना पड़ सकता है। फरवरी में वरिष्ठजनों तथा सत्ताधारी अफसरों से संबंध बिगड़ सकते हैं। फरवरी के पश्चात से आपको स्थिरता की प्राप्ति होगी तथा नौकरी में जो पूर्व की समस्याएं थी वह समाप्त होना प्रारंभ हो जाएंगी। मई से लेकर जून के मध्य में आपको अपने कार्य स्थान पर असंतुष्टि की अनुभूति होगी तत्पश्चात स्थिरता आएगी। उच्च पदस्थ लोगों से आप सम्मान प्राप्त करेंगे। इस अवधि के दौरान विपरीत परिस्थितियों से सामना करने की क्षमता का विकास होगा और आप अपने कार्य को बहुत ही बुद्धिमत्ता से करेंगे। जिससे आपके पदोन्नति के अवसर प्रबल होंगे और आपके इच्छानुसार पद की प्राप्ति होगी। वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष के प्रारंभ में व्यापार अथवा नौकरी में किए गए परिवर्तन से वर्ष के मध्य में आपके लिए लाभदायक सिद्ध होंगे। समाज में मान प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। जहां पर भी रहेंगे वहां पर उच्च पद आसीन होंगे। राजनीति में करियर बनना चाहते हैं तो यह वर्ष आपके लिए उत्तम है। यदि आपको पहले से अनुभव तो अगस्त में आपको कोई पद प्राप्त हो सकता है। सितम्बर से नौकरी व्यापार संबंधित कुछ ठोस परिणाम सामने आएँगे।इस दौरान आप सारे उद्यमों को सफल बना सकते हैं।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष अचानक धन लाभ की संभावना रहेगी। नयी जगह पर पूँजी निवेश का प्रयत्न न करें क्योंकि मनचाहा परिणाम प्राप्त नहीं होगा। आपकी सफलता आपकी योग्यता और प्रतिभा पर ही निर्भर करेगी। आपके सहयोगी आपके लिए धन संबंधित विषयों में अपने वचन को पूर्ण नहीं कर पायेंगे। वसीयत से अचानक धन की प्राप्ति आपको प्रसन्न कर देगी जिसकी उम्मीद आपको नहीं होगी। काफी प्रयत्नों के बाद भी कुछ छोटी असफलतायें आप को निराश कर सकती हैं। आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। शीघ्र धन कमाने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाएँ। स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण कुछ काम आप नहीं कर पाएंगे, जिससे कुछ आर्थिक क्षति हो सकती है। भूमि, भवन तथा अचल संपत्ति आप क्रय कर सकते हैं परंतु विक्रय करने में बाधा उत्पन्न होगी। इसलिए यह समय संपत्ति अर्जित करने के लिए अच्छा है। घर में खुशी का माहौल रहेगा। घर लेने का सपना साकार होगा। कर्ज से मुक्ति मिलेगी। चंद्र यदि प्रबल हो तभी आप सोने अथवा चाँदी में पैसा लगाएँ अन्यथा सोने-चाँदी में पैसा लगाने से बचें। अगस्त के महीने में आपको किसी भी प्रकार का हस्ताक्षर करने से पहले पत्र को अच्छी तरह से पढ़ लेना आवश्यक होगा क्योंकि आपको धोखा मिलने का योग बना रहेगा। मध्यम पद पर कार्य करने वाले, जीवन बीमा तथा कमीशन प्राप्त करने वालों के लिए नवंबर से संघर्ष का समय रहेगा।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

वृषभ राशि 2020 वर्ष के प्रारंभ में विद्या अध्ययन के समय मन में भटकाव की स्थिति रहेगी। आपको इस समय सावधानी रखने की आवश्यकता है। ऐसे समय में आप का मन आलस्य से भरा रहेगा जो आपकी शिक्षा में बाधक बनेगा। मार्च तक आपको अपनी शिक्षा में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है तत्पश्चात आपको ऐसा अनुभव होगा कि समय बहुत तेजी से जा रहा है और उसके अनुसार आपकी तैयारी अभी पूर्ण नहीं हो पाई है। इस कारण आपको मानसिक तनाव भी रहेगा और अपने अधूरे कार्य को पूर्ण करने की आप पूर्ण चेष्टा भी करेंगे। आपके द्वारा किए गए प्रयासों से आपको अच्छी सफलता भी प्राप्त होगी और यह सफलता आपकी मेहनत के अनुरूप ही होगी।

माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को यह सुनहरा अवसर मिलेगा कि वह अपने ज्ञान को पूर्ण रुप से प्रदर्शित कर पाएें तथा बहुत अच्छी सफलता अर्जित कर पाएें। जबकि उच्च शिक्षा हेतु तैयारी करने वाले छात्रों के लिए यह समय मध्यम रहेगा तथा प्रयास के पश्चात सफलता मिल पाएगी। यदि छात्र वाणिज्य से संबंधित या प्रबंधन से संबंधित उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं तो उनके लिए समय उत्तम रहेगा। फरवरी और मार्च की अवधि में ही थोड़े संघर्ष की स्थिति बनेगी तत्पश्चात अच्छी सफलता प्राप्त हो पाएगी।

कंप्यूटर से संबंधित तथा ऊर्जा से संबंधित शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को इस वर्ष काफी परिश्रम करना होगा तथा इन्हें जुलाई और अक्टूबर के महीने में किए गए प्रयासों में सफलता मिल पाएगी। अर्थ शास्त्र तथा बैंकिंग, लोन आदि से शिक्षा लेने वाले छात्रों के लिए यह उत्तम समय रहेगा और इनको सरलता से सफलता प्राप्त हो पाएगी।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन एवं संतान

वृषभ राशिफल 2020 के आधार पर ये कहा जा सकता है कि वर्ष के प्रारंभ में परिजनों के व्यवहार में फर्क महसूस होगा जिससे आपको मानसिक वेदना की स्थिति का सामना करना पड़ेगा। यह आपके व्यवहार में परिलक्षित होगी। फरवरी महीने में कोई महत्वपूर्ण चीज खोने का खतरा बना रहेगा। कार्य का दबाव ज्यादा रहने से छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद बढ़ने की संभावना है। किसी रिश्तेदार के स्वास्थ्य ख़राब होने की खबर आपको व्यथित कर सकती है। वर्ष के मध्य में धार्मिक क्रिया कलापों की ओर आपके मन का झुकाव रहेगा जिससे कुछ अतींद्रिय अनुभव प्राप्त करेंगे। पारिवारिक माहौल अच्छा रहेगा। अचानक परिवार के साथ यात्राएं आपके लिए लाभदायक सिद्ध होंगी। आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी सम्मान में इज़ाफा होगा तीर्थाटन पर पर जाना आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा। सितंबर से आप अपने विचार और योजनाओं को सकारात्मक और रचनात्मक रूप दे सकेंगे। आपके परिवार से आपको सहायता की प्राप्त होगी। आपके द्वारा दी गई सलाह तथा सहयोग से दूसरों को भी अच्छी सफलता प्राप्त हो पायेगी।

संतान प्राप्ति के इच्छुक दंपत्ति के लिए यह समय काफी अच्छा है, संतान सुख की प्राप्ति होगी। आपके जो भी कार्य रुके हुए हैं, उसमें सफलता मिलेगी। सितंबर में सरकार की तरफ से घर संबंधी मामलों को लेकर घर में समस्या खड़ी हो सकती है। माता - पिता और गुरुजनों से संबंध अति मधुर रहेंगे। इस अवधि में आपको इनका पूर्ण सहयोग भी प्राप्त होगा। वर्ष के अंत में पारिवारिक जीवन आपके लिए सुखद एवं अनुकूल रहेगा। आपकी संतान के द्वारा शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। शत्रु नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे जिससे आप असुरक्षा की भावना से आक्रांत रहेंगे, परंतु पारिवारिक सहयोग और आध्यात्मिक उन्नति के कारण कोई भी शत्रु आपको क्षति नहीं पहुंचा पाएगा।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम और वैवाहिक जीवन

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष प्रेम संबंध के लिए शुभ है। यदि आप जीवन साथी की तलाश में हैं तो योग्य जीवनसाथी की प्राप्ति होगी और प्रेम संबंधों में स्थिरता बनी रहेगी। जिनके जीवन में कुछ समय पूर्व किसी मतभेद के कारण रिश्ते में तनाव आया हो अथवा रिश्ता टूट गया हो, वह मई के पश्चात पुनः जुड़ सकता है। इसलिए किसी भी प्रकार के संचार माध्यम को बंद ना करें जिससे कि आपको रिश्तों को जोड़ने में असुविधा हो। आप अपने प्रेम पात्र की भावनाओं को समझने का प्रयास करें। इस वर्ष जो प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे से आकर्षित हैं वह एक दूसरे की भावनाओं को समझने का प्रयास करें क्योंकि आपका प्रेम पात्र अपनी भावनाओं को आपके समक्ष प्रस्तुत नहीं कर पायेगा। आपको अपने प्रेम पात्र पर संदेह हो सकता जो कि निराधार होगा। आपके और साथी के बीच में मतभेद और नाराज़गी उत्पन्न होगी इसलिए इस से बचने का प्रयत्न करें।

आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य अगस्त के पश्चात प्रभावित होगा जिससे वह छोटी-छोटी बातों पर आप से नाराज़ हो सकते हैं। जीवनसाथी के प्रति कटु शब्दों का प्रयोग करने से बचें अन्यथा दोनों के मध्य में काफी तनाव की स्थिति बन जाएगी और तनाव की स्थिति वर्ष के अंत तक रहेगी।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

जनवरी 2020 में मानसिक चिंताओं के कारण तकलीफ़ होगी। शारीरिक रोग से घिरे रहेंगे। दिमाग को शांति नहीं मिलेगी। परिवार के सदस्यों के बर्ताव में भी फर्क रहेगा। वर्ष के प्रारंभ में पेट की समस्या रहेगी जोकि फरवरी में समाप्त हो जाएगी। अगस्त के महीने से आप अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें क्योंकि आप लंबी अवधि के लिए बीमार रहने की आशंका है। अचानक आने वाली समस्याओं से आपको मानसिक तनाव हो सकता है। यह समस्याएँ अल्प-कालीन होंगी। आपको अपने ऊपर आरोप लगने का भय बना रहेगा तथा पैर में दर्द रहने की समस्या रहेगी। वृषभ राशि के बच्चों के लिए इस वर्ष जबड़े से संबंधित, टान्सिल्स, चेहरे में सूजन की समस्या आ सकती है। यह सूजन अस्थाई रहेगी। बच्चों के लिए फरवरी और मार्च का समय खाने पीने से संबंधित विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है, क्योंकि ऐसे समय में बाहरी भोजन से बच्चों को पेट में समस्या आ सकती हैं। इस वर्ष प्रारंभ से ही पराविज्ञान, पराविद्या तथा गूढ़ विद्या की तरफ आपकी रुचि जागृत होगी। इन क्षेत्रों में कुछ अनुभव भी प्राप्त होंगे तथा इसके कारण आपको शारीरिक तथा मानसिक सफलता प्राप्त होगी जो कि आपको अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी। यह मात्र वृषभ राशिफल 2020 में ही नहीं बल्कि आने वाले कई वर्षों तक आपका साथ देगी।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार प्रभावी उपाय

वृषभ राशि 2020 के आधार पर आप नीचे दिए गए उपाय कर सकते हैं।

  • पारिवारिक जीवन में स्थिरता से बचने के लिए आप चाँदी के चंद्रमा पर मोती लगाकर उसको गले में धारण करें।
  • शिक्षा हेतु बच्चों के लिए पढ़ाई के समय आने वाले व्यवधान को कम करने के लिए तथा उनकी एकाग्रता भंग ना हो इसके लिए बुधवार के दिन प्रातः काल गाय को चारा डालें तथा उसको अपने हाथ से खिलाने के पश्चात ही आप आगे बढ़ें।
  • शारीरिक स्वास्थ्य में आ रहे अवरोध को समाप्त करने के लिए शुक्र देव के मंत्र का जाप करें।
  • दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए हनुमान जी के मंदिर में दो मुखी घी का दीपक प्रज्वलित करें तथा अपने माथे पर सिंदूर का तिलक लगाएं।
  • कार्य में प्रगति के लिए तथा आ रही रुकावट को दूर करने के लिए 21 बृहस्पतिवार तक ब्राह्मणों को भोजन कराएं तथा 21वें बृहस्पतिवार को दान और दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद ग्रहण करें।
  • धन प्राप्ति, रुके हुए धन की वापसी के लिए नील कमल से अपने इष्ट देव की पूजा करें ।
  • यदि भूमि विक्रय करने से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो नवरात्रि में छोटी कन्याओं को वस्त्र भेंट करें, कुछ खाने की चीजें दें तथा पीले चंदन और केसर का अपने माथे पर तिलक लगाएँ।
  • शुक्र यन्त्र की स्थापना करें।
  • दुर्गा जी के 32 नामों का पाठ करें।
  • हीरा अथवा ओपल धारण करें।

उम्मीद है ऊपर दी गई वृषभ राशिफल 2020 की जानकारी आपको पसंद आयी होगी। हम आपके मंगल भविष्य की कामना करते हैं।

More from: Jyotish
36908

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020