पानी की कमी बना सकती है चिड़चिड़ा Astrology

agency

वाशिंगटन | शरीर में पानी की थोड़ी सी भी कमी भी आपको चिड़चिड़ा, परेशान एवं बीमार बना सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टिकट (यूकोन) की प्रयोगशाला में हुए परीक्षणों से मालूम हुआ है कि यदि कोई व्यक्ति या 40 मिनट तक टहले या बैठ कर आराम करे, दोनों ही स्थितियों में पानी की थोड़ी सी भी कमी के समान प्रभाव होंगे।

मधुमेह, दिल की बीमारियों से बचाती है चाय Astrology

agency

लंदन। अक्सर हम में बहुत से लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि एक दिन में कितने कप चाय का सेवन किया जाए। हालही में शोधकर्ताओं ने नए अध्ययन में दावा किया है कि रोजाना तीन कप चाय हमें दिल के दौरे और टाइप-2 मधुमेह जैसी बीमारियों से सुरक्षित रख सकती है।

ब्रिटेन में पुरुष ने बच्चे को जन्म दिया Astrology

agency

लंदन | ब्रिटेन में पहली बार एक पुरुष ने बच्चे को जन्म दिया है। दरअसल, इस पुरुष का जन्म एक महिला के रूप में हुआ था, लेकिन एक ऑपरेशन कर उसने अपना लिंग बदलवा लिया था। बच्चे को जन्म देने के लिए उसने अपनी हारमोन चिकित्सा करवाकर अपने गर्भाशय को फिर से सक्रिय किया। ऐसा करने वाला वह ब्रिटेन का पहला पुरुष है, लेकिन अमेरिका तथा स्पेन के एक पुरुष ने भी पहले इस तरह की मिशाल पेश की है।

चेहरे से मिलती आकृतियां पहचान लेता है मस्तिष्क Astrology

agency

वाशिंगटन। चेहरे से मिलती-जुलती आकृतियों में से असली चेहरे पहचानने में हमारे मस्तिष्क के दाएं व बाएं दोनों हिस्से काम करते हैं। भारतीय मूल के वैज्ञानिक के सह-अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। चेहरों से मिलती-जुलती वस्तुएं हर कहीं हैं। फिर चाहे वह न्यू हैम्पशायर का ग्रेनाइट पत्थर का 'ओल्ड मैन ऑफ द माउंटेन' या 'जीसस' हो या फिर गेहूं के आटे से बनी आकृति हो। हमारा मस्तिष्क चेहरों से मिलती-जुलती आकृतियों को पहचान लेता है।

व्यायाम से घटता है कैंसर का जोखिम Astrology

agency

सिडनी। जो लोग शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय रहते हैं उनमें दूसरों की तुलना में आंत के कैंसर का खतरा कम रहता है। एक आस्ट्रेलियाई अध्ययन में यह बात सामने आई है। वेस्टर्न आस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय (यूडब्ल्यूए) व वेस्टर्न आस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट फॉर मेडीकल रिसर्च (डब्ल्यूएआईएमआर) के शोधकर्ताओं के मुताबिक जो लोग शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय रहते हैं, वे आंत के कैंसर से बचे रहते हैं।

कॉफी दे : तेज दिमाग, पतली कमर Astrology

agency

लंदन। अगर आप अच्छी याद्दाश्त की चाहत रखते हैं साथ ही कमर का घेरा बढ़ने से चिंतित हैं, तो रोज एक कप कॉफी पीने से आपको इस समस्या से निजात मिल सकती है। एक अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि कम खाना और खाने के बाद कुछ मीठे पदार्थ का सेवन करने की आदत छोड़ने की बजाय रात्रि भोजन के बाद एक कप कॉफी का सेवन अच्छी स्मरणशक्ति और कमर के बढ़ते मोटापे को रोकने में ज्यादा मददगार हो सकता है।

धूम्रपान छोड़िए, खुश और स्वस्थ रहिए Astrology

agency

वाशिंगटन। धूम्रपान करने वालों को अक्सर लगता है कि अगर वे धम्रपान छोड़ देंगे तो उनके जीवन की गुणवत्ता कम हो जाएगी लेकिन उनका सोचना गलत है। एक शोध से पता चला है कि जो लोग धूम्रपान से किनारा कर लेते हैं, वे धूम्रपान करने वालों की तुलना में कहीं ज्यादा संतुष्ट, स्वस्थ और खुश रहते हैं। शोध का नेतृत्व कर रहे यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन स्कूल ऑफ मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ के मेगान पाइपर और उनकी टीम ने यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या घूम्रपान छोड़ना मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक रहता है?

कसरत के शौकीन हैं, तो प्रोटीन का पूरक आहार लें Astrology

agency

नई दिल्ली। यदि आप शरीर को सुडौल बनाने के इच्छुक हैं तो प्रोटीन का पूरक आहार इसमें आपकी सहायता कर सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार कड़ी कसरत के कुछ समय के अंदर दूध या पानी के साथ प्रोटीन की अतिरिक्त खुराक लेने से क्षतिग्रस्त ऊत्तकों की मरम्मत में मदद मिलती है। प्रोटीन से मांस पेशियों का निर्माण होता है। कसरत के बाद क्षतिग्रस्त ऊत्तकों की मरम्मत के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। कसरत के बाद 30 मिनट की अवधि को 'महत्वपूर्ण या मूल्यवान अवधि' कहते हैं और इस दौरान अतिरिक्त खुराक अवश्य लेनी चाहिए। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार इसे विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार करना चाहिए।

तनाव-मुक्त शिशुओं में कम होती एलर्जी Astrology

agency

लंदन। जिन नवजात शिशुओं की लार में तनाव से सम्बंधित हार्मोन कॉर्टिसोल की कम सांद्रता होती है, उनमें एलर्जी कम विकसित होने की सम्भावना होती है।

'पोलियो को जड़ से मिटाने का संकल्प' Astrology

agency

देश में मौजूदा वर्ष में अब तक एक ही पोलियो का मामला सामने आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री सुदीप बंद्योपाध्याय ने कहा कि सरकार को उम्मीद है जल्द ही इस बीमारी को जड़ से मिटा दिया जाएगा। उन्होंने शुक्रवार को लोकसभा में यह जानकारी देते हुए कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल पोलियो के मामलों में 98 प्रतिशत तक कमी आई है। 2010 के 42 मामलों की तुलना में केवल एक ही मामला सामने आया है।

ज्योतिष लेख