शहद में हैं कई औषधि तत्व Jyotish

agency

शहद का नियमित उपयोग करने से शरीर स्वस्थ रहता है। इसकी उचित मात्रा शरीर को स्वस्थ, सुंदर, बलवान, स्फूर्तिवान और दीर्घजीवन प्रदान करता है।

खांसी-जुकाम में लाभदायक है अजवायन Jyotish

agency

घरों में अजवायन का प्रयोग मसाले के रूप में किया जाता है। चाहे सब्जियों का स्वाद बढ़ाना हो या फिर गर्मागरम कचौडियों का लुफ्त उठाना हो, तो अजवायन की याद आ जाती है। अजवायन का उपयोग न केवल मसाले में बल्कि एक औषधि के रूप में भी किया जाता है। इन सर्दियों के मौसम में सर्द से बचने के लिए अजवायन एक सफल औषधि है।

नारियल में हैं कई औषधीय गुण Jyotish

agency

नारियल एक सरल और सस्ती औषधि है। इसका प्रयोग हम कई रोगों से निपटने के लिए कर सकते है। नारियल एक लाभकारी नुस्खा है। याददाश्त कमजोर होना, नकसीर आना, मुहांसे निकलना, अनिद्रा, रूसी होना, सिरदर्द, पेट के कीड़े आदि समस्याओं के लिए नारियल रामबाण इलाज है।

डायबिटीज के लिए रामबाण औधषि जामुन Jyotish

Pratik

जानकार लोग बताते हैं कि जामुन का सेवन खाने के बाद किया जाना चाहिए। आयुर्वेद के मुताबिक जामुन वात दोषकारक है। लेकिन,वात रोग पीड़ित शख्स को बहुत ज्यादा जामुन नहीं खाने चाहिए। जामुन का सिरका पेट दर्द,गैस,अतिसार,हैजा आदि रोगों में औधधि की तरह है। एक रिसर्च के मुताबिक,जामुन में रक्त स्राव रोकने की अद्भुत क्षमता है।

कई मर्जों में इस्तेमाल होती है तुलसी Jyotish

piyush

तुलसी तो भारत की संस्कृति का हिस्सा है, लेकिन चिकित्सीय दृष्टि से देखें तो इसमें कई मर्जों से निपटने की अद्भुत क्षमता है। आयुर्वेद में तुलसी की महत्ता में कई पन्ने रंगे गए हैं।

ज्योतिष लेख