मस्तिष्क कैंसर के रोगी के लिए व्यायाम लाभदायक Astrology

agency

एक नए अध्ययन के मुताबिक मस्तिष्क कैंसर से पीड़ित लोगों की उम्र बढ़ाने में व्यायाम काफी मददगार साबित होता है। इस बीमारी से पीड़ित ऐसे व्यक्ति जो नियमित व्यायाम करते हैं वह व्यायाम न करने वाले मरीजों से ज्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं।

माइग्रेन से सम्बंधित जीन की खोज Astrology

agency

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने माइग्रेन से सम्बंधित तीन जीन (आनुवांशिक इकाई) खोजे हैं। इस खोज के बाद अत्यधिक सिरदर्द की वजह समझने की दिशा में मदद मिलने की उम्मीद है।

मूत्र परीक्षण से लग सकता है कैंसर का पता Astrology

agency

एक साधारण से मूत्र परीक्षण से आंत, पेट और अग्नाशय के कैंसर का जल्द पता लगाया जा सकता है। वर्तमान में कैंसर का पता लगाने के लिए जिन तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है उनकी तुलना में मूत्र परीक्षण से इसका बहुत जल्दी पता चल जाता है।

ह्रदय की नाकामी का कारण बन सकती हैं कैंसर की दवा Astrology

agency

कैंसर को ठीक करने के लिए उपयोग में लाई जा रही एक बेहद अच्छी दवा भी रक्तचाप (बीपी) बढ़ाकर पीड़ित के ह्रदय के नाकामी का कारण बन सकती है।

प्रोटीन से भरा हो सुबह का नाश्ता Astrology

agency

यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सुबह के नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर आहार लें। इससे आप संतुष्ट रहते हैं और अधिक खाने से भी बच जाते हैं। आधुनिक और तनाव से भरे जीवन में ज्यादा खाना अभिशाप बन चुका है।

कोशिकाऐं करती हैं संकेतों का आदान-प्रदान Astrology

agency

शरीर की ज्यादातर कोशिकाएं बेहद सूक्ष्म नलिकाओं की मदद से विद्युत संकेत भेजकर एक-दूसरे से बातें करती हैं। ये सूक्ष्म नलिकाएं ही कोशिकाओं के बीच संचार की माध्यम हैं।

किशोरियों में आयोडीन की कमी का संतान पर भी असर Astrology

agency

किशोरियों में आयोडीन की कम मात्रा खुद उनके स्वास्थ्य को तो बहुत हद तक प्रभावित नहीं करती, लेकिन इससे भविष्य में उनके होने वाले बच्चों पर गहरा असर पड़ सकता है। उनका मानसिक विकास बाधित हो सकता है।

कैंसर फैलाते हैं ऊर्जा बचाने वाले बल्ब Astrology

agency

ऊर्जा बचाने वाले काम्पेक्ट फ्लोरेसेंट लैम्प्स (सीएफएल) बल्ब निसंदेह हमारे बटुए के लिए अच्छे हैं लेकिन इनका हमारे स्वास्थ्य पर घातक असर पड़ सकता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि जलाए जाने के साथ ही ये बल्ब कैंसर पैदा करने वाले रसायन छोड़ते हैं।

पेट के कीटाणुओं के लिए टीका जल्द ही बाजार में Astrology

agency

शोधकर्ता शर्करा आधारित ऐसे टीके का विकास कर रहे हैं, जिससे पेट के कैंसर सहित गैस के लिए जिम्मेदार जानलेवा कीटाणुओं से लड़ा जा सके। कनाडा में ग्वेल्फ यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर मैरियो मोंटीरो के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि कार्बोहाइड्रेट आधारित एंटीजेन चूहों में गैस्ट्रिक कैंसर के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता विकसित करता है।

हीमोफीलिया : जब खून के थक्‍के नहीं जमते Astrology

agency

शाही बीमारी कहे जाने वाले रोग 'हीमोफीलिया' का पता उस वक्त चला था जब ब्रिटेन की महारानी विक्टोरिया के वंशज एक के बाद एक इस बीमारी की चपेट में आने लगे थे। शाही परिवार के कई सदस्यों के हीमोफीलिया से पीड़ित होने के कारण ही इसे शाही बीमारी कहा जाने लगा। पुरुषों में इस बीमारी का खतरा ज्यादा होता है।

ज्योतिष लेख