मूत्र परीक्षण से हो सकती है तपेदिक की जांच Rang-Rangili

agency

आने वाले समय में तपेदिक की बीमारी का पता लगाने के लिए मूत्र परीक्षण का इस्तेमाल किया जा सकता है। दिल्ली स्थित 'इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी' (आईसीजीईबी) के वैज्ञानिकों ने यह बात कही है। इस परीक्षण कम समय लगता है और यह कम खर्चीला भी है।

जानलेवा संक्रमण से बचा सकता है नाइट्रिक ऑक्साइड Astrology

agency

नाइट्रिक ऑक्साइड भोजन को विषाक्त बनाने के लिए जिम्मेदार सलमोनेला बैक्टीरिया के खिलाफ काम करता है। यह इसके 'मेटाबोलिज्म' को समाप्त कर देता है और हमें जानलेवा संक्रमण से दूर रखता है।

लम्बे लोगों में कैंसर का खतरा अधिक Astrology

agency

लम्बे लोगों में कैंसर का खतरा अधिक होता है। ऐसा उनमें मौजूद अधिक कोशिकाओं के कारण होता है। एक नए अध्ययन में यह दावा किया गया है।

दिल के लिए अच्छे हैं शैवाल Astrology

agency

चीनी और जापानी भोजन में खासतौर पर इस्तेमाल होने वाले शैवाल में बड़ी मात्रा में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

खुद के प्रति सकारात्मक रहें और वजन घटाएं Astrology

agency

खुद की काया पर दूसरे की टिप्पणियों की परवाह न करने और खुद को सकारात्मक ढंग से देखने व संतुलित आहार लेने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

दिल को स्वस्थ रखना है तो रोज खाएं सेब Astrology

agency

यदि आप चाहते हैं कि आपका दिल स्वस्थ रहे तो हर रोज एक सेब जरूर खाएं।

लंबी बैठक, हृदय रोग को दावत Astrology

agency

देर तक एक ही स्थिति में बैठने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। खासकर महिलाओं के संदर्भ में यह अधिक खतरनाक हो सकता है।

सावधान! वजन बढ़ा सकता है डाइट कोक Astrology

agency

आमतौर पर हम यह सोचते हैं कि डाइट कोक लेने से मोटापे का कोई खतरा नहीं क्योंकि यह कैलोरीमुक्त होता है लेकिन ऐसा नहीं है। डाइट कोक में भी हमारा वजन बढ़ाने लायक कैलोरी होती है।

ऐसिडिटी से हो सकता है कैंसर Astrology

agency

देश के करीब 75 प्रतिशत लोग पाचन सम्बंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं। इसे चिकित्सा भाषा में 'गेस्ट्रोईसोफेजियल रिफलक्स डिसऑर्डर' (गर्ड) कहते हैं। इस बीमारी में पेट में मौजूद खाना असामान्य रूप से बार-बार आहार नली में पहुंचता है और उसकी आंतरिक त्वचा को नुकसान पहुंचाता है।

अभिभावकों से बच्चों में जाता है तनाव Astrology

agency

आप यकीन करें या नहीं, लेकिन यह सच है कि हम अपनी जिंदगी में जिस तनाव से गुजरते हैं, उसका एक हिस्सा हमें अपने अभिभावकों से मिलता है।

ज्योतिष लेख