Get free astrology & horoscope 2013
Jyotish RSS Feed
सांस्कृतिक मेलजोल का प्रतीक है चीन स्थित बौद्ध मंदिर Astrology

agency

चीन में सरकार द्वारा संचालित एक बौद्ध मंदिर चीनी एवं भारतीय संस्कृतियों की संगमस्थली है और सांस्कृतिक मेलजोल की शानदार उपलब्धियों का प्रतीक है। कई भारतीय नेता इस मंदिर का दर्शन कर चुके हैं।

नवरात्र व्रत या तले-भुने खाने से परहेज Ayurveda

agency

नवरात्र के दौरान ज्यादातर लोग धार्मिक कारणों से नौ दिन का व्रत रखते हैं लेकिन कुछ अन्य, खासकर युवा तले-भुने खाने से बचने और अपने शरीर से व्यर्थ पदार्थो को बाहर निकालने की दृष्टि से यह उपवास करते हैं। वैसे विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि अत्यधिक भूखा रहना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है।

चलो माँ के द्वारे Astrology

Anirudha Sharma

माता वैष्णव देवी के दर्शन के लिए सालों भर भक्तों का रेला लगा रहता है। खास कर नवरात्रों में तो यहां देश विदेश से भक्तगण आते हैं। अगर आप भी वैष्णव देवी जाने की सोच रहे हैं तो यहां चढाई से लेकर देवी के दर्शन तक की यात्रा के बारे में विस्तार में जानकारी दी जा रही है।

मनोकामनाओं की पूर्ति का मार्ग नवरात्रि Astrology

Ram Hari Sharma

हे ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा और स्वधा इन नामों से प्रसिद्ध जगदम्बिके तुम्हें मेरा नमस्कार हो।

पितरों को समर्पित श्राद्धपक्ष की अहमियत Astrology

Aniruddh Sharma

अपने स्वर्गवासी पूर्वजों की शान्ति एवं मोक्ष के लिए किया जाने वाला दान एवं कर्म ही श्राद्ध कहलाता है। जिसने हमें जीवन दिया, उसके लिए, जिसने हमें जीवन देने वाले को जीवन दिया, उसके लिए तथा जो हमारे कुल एवं वंश का है, उसके लिए। इस प्रकार तीन पीढि़यों तक के लिए किया जाने वाला होम, पिण्डदान तथा तर्पण (जल-भोजन) ही श्राद्धकर्म कहलाता हैं।

हरि अनन्त, हरि कथा अनन्ता : अनंत चतुर्दशी पर विशेष Astrology

agency

भारत देश की पवित्र भूमि अनेक प्रकार के अनूठे व्रत और पर्वों के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा ही एक प्रसिद्ध और कल्यारणकारी व्रत है अनन्तह चतुर्दशी-व्रत। भादों मास की शुक्ल चतुर्दशी विश्व में अनन्तचतुर्दशी के नाम से विख्याअत है।

दिल्ली में आए भूकम्प का ज्योतिषीय विश्लेषण Astrology

hindilok

7 सितम्बर, 2011 को रात के तक़रीबन 11:28 बजे मध्यम तीव्रता का भूकम्प दिल्ली और आस-पास के इलाक़ों में महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर भूकम्प के इन झटकों की तीव्रता को 4.2 मापा गया, जिसका केन्द्र हरियाणा के सोनीपत में था। ये झटके दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ियाबाद और नोएडा तथा हरियाणा के गुड़गांव में भी महसूस किए गए। इन झटकों को लगभग 10 सेकेण्ड तक महसूस किया जाता रहा।

दिल्ली में हुए धमाकों का ज्योतिषीय विश्लेषण Astrology

agency

दिल्ली उच्च न्यायाल में 7 सितम्बर, 2011 को सुबह के ठीक 10:14 बजे बम धमाके / आतंकवादी हमले को अंजाम दिया गया। सुबह 10:14 पर तुला लग्न और कुम्भ नवमांश उदित हो रहा था। लग्न का स्वामी शुक्र सूर्य के साथ स्थित है। अतः शत्रु-राशि सिंह, जो कि सूर्य की राशि है, में वह अस्त है।

श्रीराधा अष्टमी (5 सितंबर 2011) पर विशेष Astrology

Aniruddh Sharma

संसार रूपी भवबंधन से मुक्त करने वाली संजीवनी का नाम ही श्रीराधा है। राधा का नाम सम्पूर्ण अमंगल का नाश करने वाला है। ब्रज में धारण है कि राधा नाम लेने से समस्त अधूरे कार्य स्वतः ही पूरे हो जाते हैं।

मंगलमूर्ति मोरया : 1 सितंबर की गणेश चतुर्थी पर विशेष Astrology

Aniruddh Sharma

जो छोटे कद वाले, तोंद वाले, मोटी त्वचा वाले, हाथी के से मुख वाले, विशाल शरीर वाले, अग्नि सरीखे कान्तिमान, एकदन्त, समस्त ज्ञानियों और योगियों को भी ज्ञान प्रदान करने वाले हैं, एैसे उमापुत्रा श्री गणेश की पूजा व अर्चना करने से निश्चय ही मनुष्य के समस्त दुःखों व कष्टों का निवारण हो जाता है।


मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।