Jyotish RSS Feed
नवरात्र व्रत या तले-भुने खाने से परहेज Ayurveda

agency

नवरात्र के दौरान ज्यादातर लोग धार्मिक कारणों से नौ दिन का व्रत रखते हैं लेकिन कुछ अन्य, खासकर युवा तले-भुने खाने से बचने और अपने शरीर से व्यर्थ पदार्थो को बाहर निकालने की दृष्टि से यह उपवास करते हैं। वैसे विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि अत्यधिक भूखा रहना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है।

चलो माँ के द्वारे Astrology

Anirudha Sharma

माता वैष्णव देवी के दर्शन के लिए सालों भर भक्तों का रेला लगा रहता है। खास कर नवरात्रों में तो यहां देश विदेश से भक्तगण आते हैं। अगर आप भी वैष्णव देवी जाने की सोच रहे हैं तो यहां चढाई से लेकर देवी के दर्शन तक की यात्रा के बारे में विस्तार में जानकारी दी जा रही है।

मनोकामनाओं की पूर्ति का मार्ग नवरात्रि Astrology

Ram Hari Sharma

हे ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा और स्वधा इन नामों से प्रसिद्ध जगदम्बिके तुम्हें मेरा नमस्कार हो।

पितरों को समर्पित श्राद्धपक्ष की अहमियत Astrology

Aniruddh Sharma

अपने स्वर्गवासी पूर्वजों की शान्ति एवं मोक्ष के लिए किया जाने वाला दान एवं कर्म ही श्राद्ध कहलाता है। जिसने हमें जीवन दिया, उसके लिए, जिसने हमें जीवन देने वाले को जीवन दिया, उसके लिए तथा जो हमारे कुल एवं वंश का है, उसके लिए। इस प्रकार तीन पीढि़यों तक के लिए किया जाने वाला होम, पिण्डदान तथा तर्पण (जल-भोजन) ही श्राद्धकर्म कहलाता हैं।

हरि अनन्त, हरि कथा अनन्ता : अनंत चतुर्दशी पर विशेष Astrology

agency

भारत देश की पवित्र भूमि अनेक प्रकार के अनूठे व्रत और पर्वों के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा ही एक प्रसिद्ध और कल्यारणकारी व्रत है अनन्तह चतुर्दशी-व्रत। भादों मास की शुक्ल चतुर्दशी विश्व में अनन्तचतुर्दशी के नाम से विख्याअत है।

दिल्ली में आए भूकम्प का ज्योतिषीय विश्लेषण Astrology

hindilok

7 सितम्बर, 2011 को रात के तक़रीबन 11:28 बजे मध्यम तीव्रता का भूकम्प दिल्ली और आस-पास के इलाक़ों में महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर भूकम्प के इन झटकों की तीव्रता को 4.2 मापा गया, जिसका केन्द्र हरियाणा के सोनीपत में था। ये झटके दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ियाबाद और नोएडा तथा हरियाणा के गुड़गांव में भी महसूस किए गए। इन झटकों को लगभग 10 सेकेण्ड तक महसूस किया जाता रहा।

दिल्ली में हुए धमाकों का ज्योतिषीय विश्लेषण Astrology

agency

दिल्ली उच्च न्यायाल में 7 सितम्बर, 2011 को सुबह के ठीक 10:14 बजे बम धमाके / आतंकवादी हमले को अंजाम दिया गया। सुबह 10:14 पर तुला लग्न और कुम्भ नवमांश उदित हो रहा था। लग्न का स्वामी शुक्र सूर्य के साथ स्थित है। अतः शत्रु-राशि सिंह, जो कि सूर्य की राशि है, में वह अस्त है।

श्रीराधा अष्टमी (5 सितंबर 2011) पर विशेष Astrology

Aniruddh Sharma

संसार रूपी भवबंधन से मुक्त करने वाली संजीवनी का नाम ही श्रीराधा है। राधा का नाम सम्पूर्ण अमंगल का नाश करने वाला है। ब्रज में धारण है कि राधा नाम लेने से समस्त अधूरे कार्य स्वतः ही पूरे हो जाते हैं।

मंगलमूर्ति मोरया : 1 सितंबर की गणेश चतुर्थी पर विशेष Astrology

Aniruddh Sharma

जो छोटे कद वाले, तोंद वाले, मोटी त्वचा वाले, हाथी के से मुख वाले, विशाल शरीर वाले, अग्नि सरीखे कान्तिमान, एकदन्त, समस्त ज्ञानियों और योगियों को भी ज्ञान प्रदान करने वाले हैं, एैसे उमापुत्रा श्री गणेश की पूजा व अर्चना करने से निश्चय ही मनुष्य के समस्त दुःखों व कष्टों का निवारण हो जाता है।

जय कन्हैया लाल की : जन्माष्टमी पर विशेष Astrology

agency

श्रीमद्भाग्वत के चौथे अध्याय का सातवां और आठवां श्लोक लाखों भारतीयों की जुबान पर रहता है। इस श्लोक में भगवान श्री कृष्ण ने अपने मुखार्विन्द से कहा है कि हे भरतवंशी अर्जुन, जब जब धर्म की हानि और अधर्म की वृद्धि होती है तब तब मैं अपने साकार रूप से लोगों के सम्मुख प्रगट होता हूं।

ज्योतिष लेख

Bihu 2020 in Assamese culture is a significant event and celebrated with enthusiasm and fervour. Know Bihu date in 2020 and find out the rituals to celebrate.

Diwali 2020: Deepavali Date, Shubh Muhurat & Puja Vidhi Navratri 2020: Navratri Puja, Rituals

Navratri 2020: नवरात्रि 2020 दिनांक, घटस्थापना शुभ मुहूर्त और माँ दुर्गा के नौ स्वरूपों की विस्तृत पूजा विधि।

Diwali 2020 (दिवाली 2020) | Deepavali 2020 Date & Puja Time in Hindi कन्या राशिफल 2020 - Kanya Rashifal 2020 | Kanya Rashi 2020 कर्क राशिफल 2020 - Kark Rashifal 2020 | Kark Rashi 2020