Jyotish RSS Feed
कैसा फल देगा आने वाला (21 दिसंबर) चंद्र ग्रहण Astrology

Pt. Ram Hari Sharma

21 दिसम्बर 2010 का पूर्ण चन्द्र ग्रहण, जो कि भारत के दिन के समय मे होगा, अतः यह ग्रहण भारत में नही दिखाई देगा। यह चन्द्र ग्रहण पूर्वी एशिया, आस्ट्रेलिया, प्रशान्त क्षेत्र, अमेरिका, चीन, फिलीपीन्स यूरोप मे पूर्ण चन्द्र ग्रहण के रूप मे दिखाई देगा। यह ग्रहण भारतीय समयानुसार दिन में दोपहर के समय 12 बजे से शुरु होकर शाम 3 बजकर 31 मिनट तक चलेगा।

अब टीबी की पहचान सिर्फ 100 मिनट में Ayurveda

agency

नयी दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 100 मिनट में तपेदिक की पहचान करने वाली एक नई जांच को मान्यता दे दी है। इस जांच से मात्र 100 मिनट के अंदर ही तपेदिक रोग की पहचान हो सकती है।

बच्चों को बिगाड़ता है गर्भावस्था में मोबाइल का इस्तेमाल Ayurveda

agency

लंदन। जो गर्भवती महिलाएं नियमित रूप से मोबाइल फोन का इस्तेमाल करती हैं, उनके बच्चों का व्यवहार खराब होने का खतरा रहता है।

धनु राशि में मंगल का ‘खेल’ Astrology

S.N. Rao

पिछले हफ्ते गोचरस्थ मंगल धनु राशि में प्रवेश कर गया और अब 9 जनवरी, 2011 तक यहाँ रहेगा। इस दौरान अलग अलग राशियों के जातकों पर अलग अलग प्रभाव पड़ेगा। आइए देखें कि विभिन्न राशियों पर इसका क्या असर होगा -

चीनी खायें, गुस्‍सा भगायें Ayurveda

agency

लंदन। यदि आपको बात-बात में गुस्सा आता है और आप अक्सर नाराज या तनाव में रहते हैं तो चीनी खाना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। एक नए अध्ययन में पता चला है कि शरीर में शर्करा की अधिक मात्रा गुस्से को नियंत्रित करने में मदद करती है।

फल, सब्जियां खाओ, कैंसर दूर भगाओ Ayurveda

agency

लंदन। तरह-तरह के फलों और सब्जियों के नियमित सेवन से फेफड़े के कैंसर के खतरे को 25 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। यह खुलासा एक अध्ययन में हुआ है।

देवोत्थान एकादशी, तुलसी विवाह एवं भीष्म पंचक (17 नवंबर) Astrology

Priyanka

कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी देवोत्थान, तुलसी विवाह एवं भीष्म पंचक एकादशी के रूप में मनाई जाती है। दीपावली के बाद आने वाली इस एकादशी को प्रबोधिनी एकादशी भी कहते हैं।

हिन्‍दुस्‍तानी मर्दों का दिल खतरे में ! Ayurveda

agency

नई दिल्ली। हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण में स्पष्ट हुआ है कि देश में महिलाओं की तुलना में पुरुषों में दिल की बीमारियां होने का खतरा ज्यादा है।

खुद से बात यानी ज्‍यादा सेल्‍फ कंट्रोल Ayurveda

agency

लंदन। आमतौर पर खुद से बात करने को सही नहीं समझा जाता। कई लोगों की नजर में इसे पागलपन भी समझा जाता है। लेकि‍न एक ताजा शोध के बाद लोगों की राय बदल सकती है। एक नये ताजा शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि‍ जो लोग अपने आप से बात करते हैं वे तनावपूर्ण स्‍थि‍ति‍यों पर खुद पर बेहतर तरीके से काबू पा सकते हैं।

कैंसर से बचा सकता है टमाटर Ayurveda

agency

लंदन। वैज्ञानिकों के मुताबिक टमाटर खाने से लोगों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है। साथ ही टमाटर का सेवन ट्यूमर बढ़ने की गति कम करने में मददगार साबित होता है।

ज्योतिष लेख

Bihu 2020 in Assamese culture is a significant event and celebrated with enthusiasm and fervour. Know Bihu date in 2020 and find out the rituals to celebrate.

Diwali 2020: Deepavali Date, Shubh Muhurat & Puja Vidhi Navratri 2020: Navratri Puja, Rituals

Navratri 2020: नवरात्रि 2020 दिनांक, घटस्थापना शुभ मुहूर्त और माँ दुर्गा के नौ स्वरूपों की विस्तृत पूजा विधि।

Diwali 2020 (दिवाली 2020) | Deepavali 2020 Date & Puja Time in Hindi कन्या राशिफल 2020 - Kanya Rashifal 2020 | Kanya Rashi 2020 कर्क राशिफल 2020 - Kark Rashifal 2020 | Kark Rashi 2020