Samanya RSS Feed
कीटनाशक पर पाबंदी के मामले में अच्युतानंद के साथ है मप्र National

agency

कीटनाशक दवा एंडोसल्फान के खिलाफ केरल के मुख्यमंत्री अच्युतानंद द्वारा शुरु की गई मुहिम में मध्य प्रदेश भी उनके साथ है। प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया ने अच्युतानंद को पत्र लिखकर अभियान को देश व मानवीय हित में बताते हुए अपना समर्थन जताया है।

'निराश अमेरिका भारत से रक्षा सम्बंधों में मजबूती जारी रखेगा' International

agency

नई पीढ़ी के लड़ाकू विमान सौदे सम्बंधी अमेरिकी प्रस्ताव को भारत द्वारा नामंजूर किए जाने से निराश अमेरिका ने कहा है कि वह भारत से अपने रक्षा सम्बंधों को मजबूत करने की प्रक्रिया जारी रखेगा। अमेरिकी समाचार पत्र न्यूयार्क टाइम्स ने भारत के फैसले को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए झटका बताया है।

भारत के नए उपग्रह ने तस्वीरें भेजीं National

agency

भारत के नवीनतम दूरसंवेदी उन्नत उपग्रह रिसोर्ससैट-2 ने गुरुवार को चित्रों का पहला समूह भेजा। इस उपग्रह को पिछले सप्ताह अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित किया गया।

अमेरिका में तूफान ने मचाई तबाही, 200 से ज्यादा मरे Misc

agency

अमेरिका के दक्षिणी-पूर्वी हिस्सों में पिछले शुक्रवार से जारी जबरदस्त तूफान और बवंडर में कम से कम 215 लोग मारे गए हैं। तूफान ने सबसे ज्यादा तबाही अलबामा राज्य में मचाई है यहां अकेले 142 लोग मारे गए हैं। इसके अलावा जॉजिर्या, टेनेसी, मिसिसिपी और वर्जीनिया राज्यों में भी जान व माल को भारी क्षति पहुंची है।

करन-शाहरुख की दोस्ती पर सलमान का 'डाका' Misc

Manoj

बॉलीवुड में एक और मशहूर दोस्ती टूटने के कगार पर है। ये दोस्ती कोई ऐरी गैरी नहीं बल्कि बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान और करन जौहर की है। और इसकी वजह हैं सलमान। लेकिन, ऐसा कतई नहीं है कि सलमान ने शाहरुख-करन की दोस्ती को तोड़ने के लिए कोई हथकंडा अपनाया हो।

पाकिस्तान में नौसना की बस पर हमला, 3 मरे, 20 घायल International

agency

पाकिस्तान के कराची शहर में नौसना की एक बस को निशाना बनाकर गुरुवार तड़के किए गए शक्तिशाली बम विस्फोट में कम से कम तीन लोग मारे गए और 20 से अधिक घायल हो गए।

भारत की तरक्‍की से उत्‍पन्‍न होगें अनेक अवसर : अमेरिका International

agency

अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, चूंकि 2030 के भारत का 80 प्रतिशत हिस्सा अभी निर्मित होना है, लिहाजा अमेरिकी और भारतीय कम्पनियों के लिए रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार के अपार अवसर हैं। दक्षिण एशिया के लिए अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री, रॉबर्ट ब्लेक ने पिछले सप्ताह 'नॉलेज एट व्हार्टन' को फिलाडेल्फिया में दिए साक्षात्कार में कहा था कि भ्रष्टाचार और अधोसंरचना जैसी कुछ कमियों के बावजूद इस समय भारत में जो जबरदस्त वृद्धि हो रही है, वह कुछ महत्वपूर्ण अवसर उपलब्ध कराती है।

लीबिया पर नाटो के हमलों की पुतिन ने की आलोचना International

agency

रूस के प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतिन ने लीबिया पर उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के हमलों की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि कथित सभ्य समाज द्वारा इस उत्तर अफ्रीकी देश को अवैध तरीके से बर्बाद किया जा रहा है।

श्री सत्य साईं बाबा ने ली चिर समाधि National

agency

आध्यात्मिक गुरु सत्य साईं बाबा को बुधवार को प्रशांति निलयम में पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ समाधि दे दी गई। हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा को अंतिम विदाई दी। साईं बाबा का रविवार को देह त्याग दी थी। वह 85 वर्ष के थे। साईं कुलवंत हॉल में बाबा की पार्थिव देह समाधि में उतारी गयी। समाधि देने की यह प्रक्रिया दो घंटे तक चली। हिंदू आध्यात्मिक गुरुओं की परम्परा अनुरूप सत्य साईं बाबा को समाधि दी गई।

लोबसांग होंगे तिब्‍बत की निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री International

agency

भारत में जन्मे लोबसांग सांगय (42) को बुधवार को तिब्ब्त की निवार्सित सरकार का नया कालोन त्रिपा या प्रधानमंत्री निर्वाचित घोषित किया गया। सांगय तिब्बत के बाद भारत को अपना दूसरा घर मानते हैं। सांगय की शिक्षा-दीक्षा अमेरिका में हुई है और वह वहीं रहते हैं। हारवर्ड लॉ स्कूल के वरिष्ठ फेलो, सांगय को कालोन त्रिपा के लिए तीसरे प्रत्यक्ष चुनाव में चुना गया है। तीसरे प्रत्यक्ष चुनाव के लिए मतदान 20 मार्च को हुआ था। वह, वर्तमान निर्वासित प्रधानमंत्री सामदोंग रिनपोछे का स्थान लेंगे। रिनपोछे इस पद के लिए दो बार चुने गए थे।

ज्योतिष लेख