Samanya RSS Feed
उप्र निकाय चुनाव : 16 जिलों में मतदान शुरू Misc

agency

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के चौथे और अंतिम चरण के तहत कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच बुधवार सुबह 136 निकायों के विभिन्न पदों के लिए 16 जिलों में मतदान शुरू हो गया।

भंवरी मामला : दोबारा गिरफ्तार आरोपी 10 दिन की हिरासत में Misc

agency

नर्स भंवरी देवी हत्याकांड का एक संदिग्ध आरोपी कैलाश जाखड़ जो 19 दिन पूर्व अदालत में पेशी के दौरान फरार हो गया था, उसे दोबारा गिरफ्तार किए जाने के अगले दिन मंगलवार को 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

सावन का पहला दिन, शिवालयों में उमड़े शिवभक्त Misc

agency

उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में सावन महीने की शुरुआत के साथ पहले ही दिन शिवालयों में शिवभक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा। इस दौरान लाखों श्रद्धालुओं ने मंदिरों में भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की और जयकारे लगाए।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रणब का नामांकन स्वीकृत Misc

agency

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी का राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन मंगलवार को वैध रूप में स्वीकार कर लिया गया। वह संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के उम्मीदवार हैं।

सौर चुम्बकीय क्षेत्र का अध्ययन करेगी नासा Misc

agency

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की सूर्य के चुम्बकीय क्षेत्र का अध्ययन करने की योजना है। सूर्य के 'वर्णमण्डल' नाम के इस चुम्बकीय क्षेत्र का निरीक्षण बहुत कठिन है।

'वैश्विक विकास के जोखिमों से निपटने में मदद करेगा विश्व बैंक' Misc

agency

विश्व बैंक समूह के नए अध्यक्ष, जिम योंग किम ने यहां कहा है कि वैश्विक विकास के जोखिमों से निपटने में मदद करने की विश्व बैंक की एक आर्थिक एवं नैतिक जिम्मेदारी है, चाहे वह जोखिम कहीं भी पैदा हो।

रियो डी जेनारियो विश्व धरोहर सूची में शामिल Misc

agency

ब्राजील के एक प्रमुख शहर रियो डी जेनेरियो को विश्व धरोहर सूची में शामिल कर लिया गया है। संयुक्त राष्ट्र के शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने यह घोषणा की।

भारत, अमेरिका पहले से कहीं अधिक करीब : राव Misc

agency

अमेरिका में भारत की राजदूत निरूपमा राव ने कहा है कि साझे आर्थिक, कूटनीतिक और सुरक्षात्मक लक्ष्यों ने दोनों देशों और दोनों देशों की जनता को पहले से कहीं अधिक करीब ला दिया है।

पाकिस्तान के साथ स्थिति सामान्य नहीं : नाटो Misc

agency

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के महासचिव एंडर्स फोघ रासमुसेन ने कहा है कि पाकिस्तान के साथ सहयोग वाली गतिविधियों में कमी आई है और उसके साथ स्थिति सामान्य नहीं है।

रेल यात्रा व माल परिवहन 3 माह के लिए सेवा कर से मुक्त Misc

agency

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सोमवार को जारी अधिसूचना में कहा है कि केंद्र सरकार ने भारतीय रेलवे की दो प्रकार की सेवाओं को सेवा कर से तीन महीने के लिए पूर्णत: मुक्त रखा है, क्योंकि वह इस बात से संतुष्ट है कि यह सार्वजनिक हित के लिए आवश्यक है।

ज्योतिष लेख