Samanya RSS Feed
दास्तान - रामकृष्ण यादव से योग गुरु बाबा रामदेव बनने की Misc

agency

बाबा रामदेव के प्रारंभिक जीवन के बारे में ज्यादा सामग्री उपलब्ध नहीं है। उनका विश्वास है कि जब एक बार कोई व्यक्ति संसार से वैराग्य ले लेता है, तब उसके लिए परिवार और मानवता के लिए कोई भेद नहीं रह जाता है, क्योंकि समस्त मानवता उसका परिवार मिल जाती है। किन्तु, जैसा उन्होंने यदा-कदा अपने संभाषणों प्रकट किया है, उसके जरिए उनके शुरुआती जीवन का एक स्थूल रेखाचित्र खींचा जा सकता है। संभवत: उनका जन्म सन् 1965 में हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में अलीपुर के नारनौल गांव के एक अशिक्षित परिवार में हुआ। माता-पिता ने उनका नाम 'रामकृष्ण यादव' रखा।

ड्रोन हमले में मारा गया इलियास कश्मीरी, हूजी ने पुष्टि की International

agency

अलकायदा के सहायक संगठन हरकत-उल-जिहाद-अल-इस्लामी (हूजी) ने इलियास कश्मीरी के मारे जाने की पुष्टि कर दी। कश्मीरी अमेरिका के पांच सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों की सूची में शामिल था।

रामदेव के अनशन पर अलग-अलग प्रतिक्रिया National

agency

योग गुरु बाबा रामदेव के काले धन के खिलाफ अनशन के समर्थन में शनिवार को रामलीला मैदान में उनके हजारों समर्थक जमा हुए लेकिन इस पर नागरिक समाज के सदस्यों की अलग-अलग प्रतिक्रिया है।

कुख्यात आतंकवादी इलियास कश्मीरी की ड्रोन हमले में मौत International

agency

आतंकवादी संगठन अलकायदा का करीबी और कुख्यात आतंकवादी इलियास कश्मीरी पाकिस्तान के दक्षिणी वजीरिस्तान में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया। यह जानकारी शनिवार को एक मीडिया रपट ने दी।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल का स्वर्गवास National

agency

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल का शुक्रवार को हिसार में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे।

अनशन पर अड़े बाबा रामदेव, सरकार हुई हलकान National

agency

भ्रष्टाचार के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी मुहिम में जुटे योग गुरु बाबा रामदेव को न सिर्फ राजनीतिक दलों का बल्कि समाज के हर वर्ग का समर्थन मिलता दिख रहा है। उनकी इस मुहिम से हलकान हुई केंद्र सरकार उन्हें मनाने की हरसम्भव कोशिश कर रही है। यहां तक कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी इस विषय पर आपस में चर्चा करने के लिए बाध्य होना पड़ा है।

सियाचीन पर भारत, पाकिस्तान में नहीं बनी बात National

agency

भारत और पाकिस्तान के रक्षा सचिवों के बीच सियाचीन ग्लेशियर के विवाद पर दो दिनों की वार्ता मंगलवार को समाप्त हो गई। विश्व के सर्वाधिक ऊंचाई वाले सामरिक स्थल से सेना हटाने सहित करीब सभी मुद्दों पर दोनों पक्षों में सहमति नहीं बन पाई।

मिस्र में प्रदर्शनकारी महिलाओं का हुआ था 'कौमार्य परीक्षण' Misc

agency

मिस्र के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने स्वीकार किया है कि देश में एक प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार महिलाओं का 'कौमार्य परीक्षण' कराया गया। सेना ने हालांकि इससे पहले इंकार किया था।

अफरीदी के सन्यास से पीसीबी की मुश्किलें बढ़ी Cricket

agency

पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के फैसले ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। पाकिस्तान के खेल मंत्री सहित आम लोगों और यहां तक की मीडिया ने इसके लिए पीसीबी को दोषी ठहराया है।

बिहार में डॉक्‍टरों की हड़ताल, स्वास्थ्य सेवाओं पर असर National

agency

बिहार के गोपालगंज जेल में कैदियों की पिटाई से जेल चिकित्सक की हुई मौत के विरोध में बिहार स्वास्थ्य सेवा संघ की ओर से किए गए 24 घंटे के कार्य बहिष्कार का राज्य में चिकित्सा सेवा पर प्रतिकूल असर पड़ा है। चिकित्सक राज्य में चिकित्सक सुरक्षा कानून लागू करने की मांग कर रहे हैं।

ज्योतिष लेख